Gk In Hindi

04 January Current Affairs Quiz 2020

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: January 4, 2020

04 january current affairs quiz 2020

1. भारत के प्रधान मंत्री ने हाल ही में किस संगठन के युवा वैज्ञानिकों की पाँच प्रयोगशालाएँ खोलीं?
[A] भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, ISRO
[B] रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, डीआरडीओ
[C] भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, BARC
[D] परमाणु ऊर्जा विभाग, डीएई

[B] रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, डीआरडीओ

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बेंगलुरु रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, कर्नाटक के लिए DRDO यंग साइंटिस्ट लेबोरेटरीज (DYSL) नामक पांच नई रक्षा प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया। प्रयोगशालाएँ पाँच भारतीय शहरों, अर्थात् बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और कोलपट्टा से संचालित होंगी। वे हमारे देश के लिए नई और नवीन रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इसलिए, क्षेत्र में हमारी आत्मनिर्भरता में सुधार करेंगे।

2. हाल ही में किस राज्य ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के वर्ष के रूप में घोषित किया है और एआई अनुसंधान के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
[A] आंध्र प्रदेश
[B] तेलेंगाना
[C] ओडिशा
[D] असम

[B] तेलेंगाना

तेलंगाना सरकार ने वर्ष 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के वर्ष के रूप में घोषित करने के लिए एक आयोजन किया। घटना में, राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) अनुसंधान के विकास के लिए कई कंपनियों और तकनीकी संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। संघों के अनुसार, एप्लाइड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (CRiAA) में एक अनुसंधान केंद्र और तेलंगाना में जल्द ही एक अनुसंधान विकास पार्क स्थापित किया जाएगा।

3. वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, 2019 के दौरान भारत में बाघों की मौत की कुल संख्या क्या है?

[A] ९ ५
[B] १००
[C] १०५
[D] ११०

[A] ९ ५

वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) के हालिया आंकड़ों के अनुसार, बाघों की मौत की कुल संख्या तीन साल बाद 100 से कम थी। 2019 में, कुल 95 बाघ मरे थे, उनमें से 84 बाघ वास्तव में मृत थे और उनमें से 11 को उनके शरीर के हिस्सों की पहचान करके मृत घोषित कर दिया गया था। पिछले वर्ष 2018 में, कुल बाघों की 100 मौतें हुई थीं और 2017 में, यह संख्या 115 थी।

4. डेविड स्टर्न, जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस प्रसिद्ध खेल लीग के आयुक्त थे?
[A] फॉर्मूला 1, एफ 1
[B] नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन, एनबीए
[C] मेजर लीग बेसबॉल, एमएलबी
[D] राष्ट्रीय हॉकी लीग, NHL

[B] नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन, एनबीए

डेविड स्टर्न बास्केटबॉल समुदाय के बीच एक प्रसिद्ध व्यक्ति का हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने 1984 से 2014 तक नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन, एनबीए के आयुक्त के रूप में कार्य किया। उन्होंने एक महत्वपूर्ण लीग में सबसे अधिक वर्षों की सेवा के साथ आयुक्त होने का रिकॉर्ड भी बनाया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एनबीए की पहुंच बढ़ाने और इसे लोकप्रिय और सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नेतृत्व में राष्ट्रीय महिला बास्केटबॉल संघ की स्थापना हुई।

5. हाल ही में संन्यास की घोषणा करने वाली सुनीता लाकरा किस खेल की प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ी हैं?
[A] टेनिस
[B] बैडमिंटन
[C] हॉकी
[D] क्रिकेट

[C] हॉकी

भारतीय हॉकी टीम की पूर्व कप्तान और टीम की रक्षक सुनीता लाकड़ा ने हाल ही में घुटने की चोटों का हवाला देते हुए अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की। 2018 एशियाई चैंपियन ट्रॉफी में, भारत अपनी कप्तानी में दूसरे स्थान पर रहा। वह रियो ओलंपिक 2016 में भाग लेने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। हालांकि, वह टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने में असमर्थ थे, लेकिन उम्मीद है कि सुनीता घुटने की सर्जरी के बाद घरेलू हॉकी खेलने के लिए वापस आएंगी।

6. हाल ही में किस राज्य ने 2 जनवरी, 2020 तक ग्राहक के दरवाजे पर रेत पहुंचाने की योजना की घोषणा की है?
[A] ओडिशा
[बी] महाराष्ट्र
[C] आंध्र प्रदेश
[D] केरल

[C] आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि वह ग्राहक के दरवाजे पर रेत पहुंचाएगी। इस योजना को कृष्णा जिले में एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया गया था और इसे अन्य जिलों में भी विस्तारित किया जाएगा। आंध्र प्रदेश खनिज विकास निगम (APMDC) वितरण योजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी होगी। राज्य ने हाल ही में सितंबर 2019 में नई रेत नीति शुरू की और रेत के अवैध कारोबार को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं।

7. हाल ही में उमारो सिस्को कोको को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था?
[A] गाम्बिया
[B] सेनेगल
[C] गिनी-बिसाऊ
[D] गिनी

[C] गिनी-बिसाऊ

पूर्व प्रधान मंत्री और गिनी-बिसाऊ सेना के महासचिव, उमारो सिस्को कोको, हाल ही में देश के राष्ट्रपति चुनावों के दूसरे दौर में जीते थे। जोस मारियो वाज़ देश के वर्तमान राष्ट्रपति हैं, जो पहले हुए पहले दौर के चुनावों में नहीं जीते थे। 2016 से 2018 तक जोस मारियो वाज़ की अध्यक्षता में उमारो इमबालो ने प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। गिनी-बिसाऊ पश्चिम अफ्रीका का एक देश है, जो 1974 में पुर्तगाल से स्वतंत्र हुआ।

8. हाल ही में received लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार ’किसने प्राप्त किया?
[A] रवीश कुमार
[बी] अर्नभ गोस्वामी
[C] शेखर गुप्ता
[D] संजय गुप्ता

[D] संजय गुप्ता

मुख्य हिंदी समाचार पत्र "जागरण" के मुख्य संपादक संजय गुप्ता को हाल ही में राष्ट्रीय लोकमान्य तिलक पत्रकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार पुणे स्थित केसरी-मराठा ट्रस्ट द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में व्यक्तियों द्वारा किए गए योगदान को मान्यता देने के लिए स्थापित किया गया था। प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य तिलक द्वारा शुरू किए गए अखबार "केसरी" फाउंडेशन के दिन को मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

9. हाल ही में शुरू किया गया नया भारतीय रेलवे एकीकृत हेल्पलाइन नंबर क्या है?
[A] १३ A
[B] १३ ९
[C] १० C१
[D] १० D२

[B] १३ ९

भारतीय रेलवे ने हाल ही में अपने यात्रियों के लिए कई अन्य मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों को मिलाकर एक एकीकृत हेल्पलाइन नंबर "139" लॉन्च किया है। एकमात्र अन्य संख्या जो अभी भी उपयोग की जा सकती है, वह "182" है, जो चोरी और आपराधिक मामलों से संबंधित सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर है। यह नई हेल्पलाइन 139 इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) पर आधारित है और 12 भाषाओं में उपलब्ध है। बेसिक फोन से भी नंबर डायल किया जा सकता है।

10. पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसानों को प्रदान की जाने वाली वार्षिक वित्तीय सहायता क्या है?
[A] रु. 10000
[B] रु. 8000
[C] रु. 6000
[D] रु. 5000

[C] रु. 6000

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की तीसरी किस्त भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कर्नाटक के तुमकुरु में शुरू की गई। बाद की किस्त से लगभग छह मिलियन लाभार्थियों को लाभ होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री ने पात्र किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए फरवरी 2019 में पीएम-केसान योजना शुरू की। दूसरी किस्त का भुगतान अप्रैल 2019 से शुरू हुआ।

 

Tags : 04 January Current Affairs 2020, Today Current Affairs – Latest Current Affairs, Tnpsc Current Affairs, Current Gk In Hindi,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *