TheGk

05 December Quiz Current Affairs Details

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 5, 2019

05 december quiz current affairs details

भारतीय नौसेना दिवस

भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन को भारतीय नौसेना द्वारा 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। पाकिस्तानी सेना ने 3 दिसंबर, 1971 को भारतीय सीमा पर हमला किया था। इसके बाद, भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के कराची बंदरगाह को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। भारतीय नौसेना की ताकत और बहादुरी को याद करने के लिए, हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है।

मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन

मुंबई के सेंट्रल रेलवे स्टेशन को हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा देश में पहला 'सही कोमा स्टेशन' घोषित किया गया है। इस स्टेशन पर स्वस्थ भोजन, स्वच्छता, पेयजल, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन आदि के कारण इसे 'सही स्टेशन खाओ' घोषित किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य रेल यात्रियों को स्वच्छ और स्वस्थ भोजन प्रदान करना है।

चीन और रूस कि पाइपलाइन

यह पाइपलाइन चीन और रूस को प्राकृतिक गैस के साथ कोयले को बदलने में मदद करेगी और गर्मी के अलावा, बिजली का उत्पादन भी कर सकती है। नई पाइपलाइन रूस और चीन के मुख्य भागीदारों के रूप में यूरेशिया में ऊर्जा एकीकरण का प्रतीक है। रूस की भूमिका यूरोप में एक प्राथमिक गैस आपूर्तिकर्ता की रही है, लेकिन साइबेरियन पावर रूस और चीन के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर गैस पाइपलाइन है।

प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी पर

प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए अपनी भंडारण सीमा में बदलाव किया है। खुले बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। पहले, खुदरा व्यापारी 10 टन और थोक व्यापारी 50 टन प्याज स्टोर कर सकते थे।

पिचाई (CEO) के रूप में नियुक्त किया

Google ने भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट के कार्यकारी निदेशक (CEO) के रूप में नियुक्त किया है। पिचाई इंटरनेट की दिग्गज कंपनी के सह-संस्थापक लैरी पेज की जगह लेंगे। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन अल्फाबेट में सह-संस्थापक, शेयरहोल्डर और अल्फाबेट के बोर्ड मेंबर के रूप में हिस्सा लेंगे।

स्वीडन के राजा और रानी पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे

स्वीडन के राजा कार्ल 16 वें गुस्ताफ और रानी सिल्विया पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। किंग गुस्ताफ और राष्ट्रपति कोविंद के बीच वार्ता के बाद, दोनों पक्षों ने ध्रुवीय विज्ञान, नवाचार और अनुसंधान और समुद्री क्षेत्रों में तीन सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए। यह भारत में किंग गुस्ताफ की तीसरी यात्रा है। वह अपने देश में उच्च-स्तरीय उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करता है।

लालू प्रसाद यादव

लालू प्रसाद यादव को e० वीं बार राजद की कमान मिली। लालू यादव इस समय चारा घोटाले के एक मामले में रांची जेल में बंद हैं। राष्ट्रीय जनता दल का गठन 1997 में किया गया था। गठन के क्षण से, लालू प्रसाद को हर बार राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के लिए विपक्ष के बिना चुना गया था। अभी तक किसी भी चुनाव में लालू यादव के सामने किसी अन्य उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने लेबनान को $ 100 मिलियन की सैन्य सहायता प्रदान की

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लेबनान को $ 100 मिलियन की सैन्य सहायता प्रदान की है, जो पहले बिना किसी कारण बताए रुक गई थी। व्हाइट हाउस प्रशासन और बजट कार्यालय ने वित्तीय सहायता पर प्रतिबंध हटा दिया है। लेबनान के प्रधान मंत्री साद हरीरी, जिन्होंने अपने मंत्रिमंडल में हिज़बुल्लाह सदस्यों को शामिल किया, सामूहिक प्रदर्शनों के कारण एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया।

दिल्ली में 3000 वाई-फाई एक्सेस पॉइंट लगाए जाएंगे

दिल्ली के पहले चरण में, सभी बस स्टॉप पर 3000 वाई-फाई एक्सेस पॉइंट लगाए जाएंगे। पूरे दिल्ली में कुल 11,000 महत्वपूर्ण बिंदु होंगे। प्रत्येक उपयोगकर्ता को प्रति माह 15 जीबी मुफ्त डेटा मिलेगा। यह 16 दिसंबर से शुरू हो सकता है। एक्सेस प्वाइंट के 50 मीटर रेंज के कई लोगों की तरह वे वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं।

Tags : 05 December Current Affairs,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs