Gk In Hindi

06 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 6, 2019

06 december current affairs 2019

आज के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को 6 दिसंबर 2019 को हिंदी के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स में शामिल किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से शामिल हैं: अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस और सुंदर पिचाई, आदि।

सस्ता खाना अब संसद भवन की कैंटीन में नहीं मिलेगा, सब्सिडी खत्म हो जाएगी

अब किसी को भी संसद की कैंटीन में सब्सिडी नहीं मिलेगी। इस पर, पक्ष और विपक्ष ने मिलकर फैसला किया कि अब कैंटीन में सब्सिडी नहीं मिलेगी। अब कैंटीन में इस फैसले के बाद खाने की कीमत लागत के हिसाब से तय की जाएगी।

व्यापार सलाहकार समिति ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के सुझाव के बाद इस मुद्दे पर चर्चा की। जिसमें सभी दलों ने इस मुद्दे पर सहमति जताई है। 2017 में लोकसभा कैंटीन की कीमत बढ़ गई और सब्सिडी कम कर दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस 2019: अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है?

यह दिन उन सभी लोगों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए मनाया जाता है जो बिना किसी मौद्रिक लाभ के मुफ्त में काम करते हैं और अन्य लोगों की मदद करते हैं। सम्मेलन, सेमिनार, सफाई अभियान आदि आयोजित किए जाते हैं। इस समय जन जागरूकता पैदा करना।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष के 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के रूप में मनाने के लिए एक प्रस्ताव की घोषणा की थी। आम स्वयंसेवक अवसरों के बारे में आम जनता में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाता है।

सुंदर पिचाई अल्फाबेट के सीईओ बन गए: IIT खड़गपुर से Google तक, उन्होंने अपने जीवन की यात्रा को जाना

सुंदर पिचाई इस प्रचार के साथ दुनिया के सबसे शक्तिशाली कॉर्पोरेट नेताओं में से एक बन गए हैं। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज के सीईओ के पद से इस्तीफा देने के बाद कंपनी ने यह निर्णय लिया। उसी समय, एक अन्य सह-संस्थापक, सेर्गेई ब्रिन ने कंपनी के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया।

सुंदर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 को तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने अप्रैल 2004 में Google ज्वाइन किया। उन्होंने 2 अक्टूबर, 2015 को Google के सीईओ का पद संभाला। अल्फाबेट 64 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का निधन

बॉब विलिस लंबे समय से थायराइड कैंसर से लड़ रहे थे। बॉब विलिस को 1981 की एशेज श्रृंखला में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा। इस श्रृंखला को इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के 2-0 से जीता था।

उन्होंने अपने करियर में 90 टेस्ट मैचों में 325 विकेट लिए। उन्होंने 1970-71 के एशेज दौरे के साथ अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 1984 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उस समय, वह इंग्लैंड में सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले और दुनिया के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे।

Tags : 06 December Daily Current Affairs,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *