TheGk

07 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 7, 2019

07 december current affairs 2019

दैनिक समाचार से संबंधित जानकारी संक्षेप में दी गई है। उन्होंने आज भारतीय कप्तान विराट कोहली और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से जुड़ी जानकारी को संक्षेप में प्रस्तुत किया है।

केंद्रीय मंत्री, हरसिमरत कौर, देवास में 'अवंती मेगा फूड पार्क' का  किया  उद्घाटन 

 

संघ के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर ने हाल ही में मध्य प्रदेश के देवास में 'अवंती मेगा फूड पार्क' खोला। यह मेगा फूड पार्क 52 एकड़ में फैला हुआ है। इसकी निर्माण लागत लगभग 150 मिलियन रुपये है।

इस मेगा फूड पार्क से लगभग पांच हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस पार्क में सोया, चना, गेहूं और अन्य अनाज और सब्जियों को संसाधित किया जाएगा। अगले चरणों में, पार्क इंदौर, उज्जैन और धार में भी खुलेंगे।

एशियाई विकास बैंक ने ईईएसएल को $ 250 मिलियन ऋण स्वीकृत किया

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने हाल ही में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (EESL) के लिए $ 250 मिलियन (लगभग 1,775 मिलियन रुपये) के ऋण को मंजूरी दी थी। कंपनी को भारत में ऊर्जा दक्षता में निवेश का विस्तार करने के लिए ऋण दिया गया है।

यह नई एडीबी परियोजना एक क्षेत्र ऋण है। भारत सरकार ने इसकी गारंटी दी है। यह ईईएसएल को कई उपप्रोजेक्ट निष्पादित करने में मदद करेगा।

 

राष्ट्रपति ने उनकी सेवा के लिए फ्लोरेंस नाइटिंगेल राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया

 

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 5 दिसंबर, 2019 को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल श्रेणी में 36 नर्सों और दाइयों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। इनमें से एक नाम लिननी पुथुसेरी की साजिश से भी है, जिन्होंने लोगों के इलाज में अपना जीवन खो दिया वे निप्पा वायरस से पीड़ित हैं। ।

उन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना निप्पा वायरस से पीड़ित एक मरीज की सेवा की और उसका इलाज किया। इसी दौरान उनकी खुद की मौत हो गई। Lini Sajish केरल के कोझीकोड के एक सरकारी अस्पताल में नर्स थीं।

 

विराट कोहली फिर से नंबर एक टेस्ट हिटर बने, खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बुमराह

 

भारत के कप्तान, विराट कोहली, एक बार फिर 4 दिसंबर, 2019 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद टेस्ट (ICC) की आखिरी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में सबसे ऊपर रहे। विराट कोहली स्टीव स्मिथ के नेतृत्व वाली ऑस्ट्रेलियाई स्लाइड का नेतृत्व करने में कामयाब रहे । पाकिस्तान के मध्य क्रम के हिटर बाबर आज़म 13 वें स्थान पर रहे, जबकि स्टार्टर शान मसूद दस स्थान चढ़कर 47 वें स्थान पर रहे।

चेतेश्वर पुजारा ने इस सूची में चौथा स्थान बरकरार रखा। वहीं, अजिंक्य रहाणे एक स्थान के नुकसान के कारण पिछली रैंकिंग में छठे स्थान पर आ गए हैं। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पांचवें नंबर पर हैं। वह अग्रणी भारतीय गेंदबाज हैं। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी नौवां स्थान बरकरार रखा। मोहम्मद शमी ने इस सूची में 10 वां स्थान जीता है।

 

केंद्र सरकार बॉन्ड में ईटीएफ निवेश को दिया मंजूरी 

 

केंद्र सरकार ने 4 दिसंबर, 2019 को भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) नामक एक सामान्य निवेश निधि शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अपनी इकाइयों में निवेश करने वालों का पैसा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और सरकारी संगठनों के बॉन्ड में निवेश किया जाएगा।

यूनियन के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस ईटीएफ बॉन्ड के फैसले के बारे में कहा कि इस फंड के खुलने से सरकारी कंपनियों और अन्य सरकारी संगठनों के लिए अतिरिक्त फंड जुटाने में मदद मिलेगी। सीतारमण के अनुसार, प्रत्येक ईटीएफ में एक पुन: सक्रियण तिथि होगी। वर्तमान में उनके लिए तीन वर्ष और दस वर्ष की दो परिपक्वता श्रेणियां हैं।

 

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क प्रत्येक पुलिस स्टेशन पर होगा

 

संघ के आंतरिक मंत्रालय ने हाल ही में पुलिस स्टेशनों पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना और मजबूती के लिए 'निर्भया फंड' से 100 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह योजना संघ के सभी राज्यों और क्षेत्रों में लागू की जाएगी।

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि देश के पुलिस स्टेशन महिलाओं के अनुकूल और सुलभ हों। यह निर्णय केंद्र सरकार ने पूरे देश में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में वृद्धि के मद्देनजर लिया है।

 

प्रियंका चोपड़ा ने इस पुरस्कार को पूरा करने के लिए यूनिसेफ मानवतावादी पुरस्कार प्राप्त किया

 

प्रियंका चोपड़ा न केवल मनोरंजन और फैशन की दुनिया में, बल्कि सामाजिक कार्यों में भी बहुत सक्रिय हैं। जून 2019 में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 पुरस्कार के विजेता के रूप में प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की।

'डैनी केय ह्यूमैनिटारियो' पुरस्कार को अभिनेता डैनी केए का नाम मिला। वह एक अमेरिकी अभिनेता, नर्तक और गायक थे। वह यूनिसेफ के पहले सद्भावना राजदूत भी थे। अभिनेता डैनी काये 1954 में यूनिसेफ के पहले सद्भावना राजदूत बने।

 

नीरव मोदी: विजय माल्या घोषित होने के बाद दूसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी

 

अदालत ने हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (जीएनपी) घोटाले का नाम दिया, जिसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से एक भगोड़े आर्थिक अपराधी के रूप में आरोपित किया। नीरव मोदी पर लगभग 14,000 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है।

नीरव मोदी के खिलाफ फरवरी 2017 में घोटाले से जुड़े एक मामले में मुकदमा दायर किया गया था। नीरव मोदी के खिलाफ मामला सामने आते ही दहशत फैल गई। इस बीच, नीरव मोदी देश छोड़कर यूरोप भाग गया।

 

डॉ अंबेडकर की मृत्यु की वर्षगांठ 2019: आपके जीवन की 10 महत्वपूर्ण बातें
 

डॉ। भीम राव अंबेडकर की पुण्यतिथि हर साल 6 दिसंबर को श्रद्धांजलि और सम्मान देने के लिए मनाई जाती है। इस दिन, लोगों की एक बड़ी भीड़ सुबह संसद भवन परिसर में आती है और उसे सम्मानित करने के लिए, और सबसे लोकप्रिय नारों में से एक गीत "बाबा साहेब अमर रहे" है।

29 अगस्त, 1947 को डॉ। भीमराव अंबेडकर को संविधान मसौदा समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। संविधान उनकी अध्यक्षता में 02 साल, 11 महीने और 18 दिनों के बाद तैयार किया गया था। अंबेडकर के पिता का पालन-पोषण भारतीय सेना में हुआ था।

Tags : 07 December Daily Current Affairs,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs