TheGk

07 December Current Affairs Quiz Explain

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 7, 2019

07 december current affairs quiz explain

1. प्रियंका चोपड़ा ने 'डैनी केई ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड' प्राप्त किया

प्रियंका चोपड़ा न केवल मनोरंजन और फैशन की दुनिया में, बल्कि सामाजिक कार्यों में भी बहुत सक्रिय हैं। जून 2019 में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार के रूप में प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की। डैनी काई मानवतावादी पुरस्कार अभिनेता डैनी के के नाम पर रखा गया है। वह एक अमेरिकी अभिनेता, नर्तक और गायक थे। वह यूनिसेफ के पहले सद्भावना राजदूत भी थे।

2. भारत और रूस 'इंद्र अभ्यास' आयोजित किया जाएगा

इंद्र का नौसेना अभ्यास 2003 में शुरू हुआ। यह तीन सेवाओं का अभ्यास है। दोनों देशों की सेना, वायु सेना और नौसेना इस अभ्यास में भाग लेते हैं। यह अभ्यास गोवा और पुणे में होगा। इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य समुद्री सुरक्षा अभियानों के बारे में दोनों मरीन के बीच आपसी समझ विकसित करना है।

3. केंद्र सरकार ने पुलिस स्टेशनों पर महिला सहायता डेस्क की स्थापना और मजबूती के लिए rup निर्भया फंड ’के 100 करोड़  रुपये मंजूर किए हैं?

महिलाओं की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार ने यह अद्भुत कदम उठाया है। इस योजना को राज्यों और संघों के क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। संघ के आंतरिक मंत्रालय और महिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय के सहयोग से, सभी पुलिस स्टेशनों में महिलाओं और तस्करी विरोधी इकाइयों के लिए हेल्प टेबल स्थापित किए जाएंगे।

 

4. संघ के राज्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन मध्य प्रदेश राज्य में किया था?

भारत के इस केंद्र में पहला फूड पार्क 51 एकड़ में फैला हुआ है। इसकी निर्माण लागत एक सौ 50 करोड़ है। इस मेगा फूड पार्क से लगभग पांच हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस पार्क में सोया, चना, गेहूं और अन्य खाद्य और सब्जी अनाज संसाधित किए जाएंगे।

 

5.   विजय माल्या के बाद, नीरव मोदी हाल ही में आर्थिक अपराधों के लिए भगोड़ा घोषित किया गया है?

मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून अदालत ने जीएनपी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को आर्थिक अपराधों के लिए भगोड़ा घोषित किया। प्रवर्तन निदेशालय (DE) ने नीरव मोदी के खिलाफ याचिका दायर की थी। इस कानून के तहत, नीरव को देश में दूसरा भगोड़ा घोषित किया गया है। जनवरी में, पीएमएलए अदालत ने घोषणा की कि बैरन विजय माल्या की शराब एक भगोड़ा थी।

 

6. एशियाई विकास बैंकने भारत सरकार ने तमिलनाडु के चयनित शहरों में पानी की आपूर्ति और सीवरेज के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए भारतीय संस्था के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

यह तमिलनाडु शहरी प्रतीक निवेश कार्यक्रम के तहत एडीबी द्वारा समर्थित कई $ 500 मिलियन खाइयों को वित्तपोषित करने की परियोजना का दूसरा ऋण है। इसके तहत तमिलनाडु के 10 शहरों में जलापूर्ति, सीवरेज और ड्रेनेज इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। परियोजना का लक्ष्य तमिलनाडु के चुनिंदा शहरों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है।

 

7.हाल ही में प्रकाशित ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2019 के अनुसार, जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देशों की सूची में भारत का 5 वां स्थान है ?

वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक 2019 या वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक के अनुसार, 2018 में, जापान, फिलीपींस और जर्मनी जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित देश थे। इसके बाद क्रमशः मेडागास्कर, भारत और श्रीलंका का स्थान रहा। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 20 वर्षों में, कुल 12,000 मौसम की घटनाओं में लगभग 5,00,000 लोग मारे गए हैं।

 

8. भारतीय रिजर्व बैंक की नीतियों की पांचवीं द्विमासिक समीक्षा के दौरान भारतीय रेपो दर  पर कोई बदलाव नहीं (5.15 प्रतिशत)

भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दर को 5.15% पर अपरिवर्तित रखा है। यह निर्णय आरबीआई नीति की पांचवीं द्विमासिक समीक्षा के दौरान लिया गया। पुनर्खरीद की दर वर्तमान में 5.15% है, जो 2010 के बाद का सबसे निचला स्तर है। रिज़र्व बैंक ने 6.1% से 5% की जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया है।

 

9.  तमिलनाडु किस राज्य में इसरो ने कुलसेकरपट्टिनम के पास, थूथुकुडी में अपने दूसरे अंतरिक्ष केंद्र के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है?

अगले इसरो उपग्रह प्रक्षेपण यान के प्रक्षेपण के लिए नया अंतरिक्ष स्टेशन महत्वपूर्ण होगा। भारतीय अंतरिक्ष संस्थान (ISRO) का भारतीय अंतरिक्ष संस्थान 1969 में स्थापित किया गया था। इसरो का लक्ष्य अंतरिक्ष विज्ञान अनुसंधान और ग्रह अन्वेषण में प्रगति करके राष्ट्रीय विकास के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है।

Start Quiz

Tags : Current Affairs Quiz Explain Today,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs