Gk In Hindi

09 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 9, 2019

09 december current affairs 2019

निम्नलिखित 9 दिसंबर, 2019 की महत्वपूर्ण खबरें हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं:

वर्तमान राष्ट्रीय मामले

राष्ट्रपति ने जोधपुर में राजस्थान उच्च न्यायालय के नए भवन का उद्घाटन किया।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को जोधपुर में नए राजस्थान उच्च न्यायालय भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि यह इमारत भविष्य में हमारा गौरव बनेगी। यह संसद भवन की याद दिलाता है। जोधपुर ने न्यायिक दुनिया को बहुत कुछ दिया है।

सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी के.के. विजय कुमार को आंतरिक मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया था।

विजय कुमार पहले जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार रहे हैं। एक सेवा अधिकारी के रूप में, उन्होंने विशेष कार्य बल का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया और अभियान में वीरप्पन को मार डाला, जिसका आतंक तमिलनाडु और कर्नाटक में फैल गया। 3 दिसंबर को आंतरिक मंत्रालय द्वारा जारी सरकारी आदेश के अनुसार, विजय कुमार का पद पदनाम की तारीख से एक वर्ष का होगा।
 

वर्तमान वाणिज्यिक और आर्थिक मामले

CBIC ने 7 दिसंबर को GST स्टेकहोल्डर टिप्पणियां दिवस का आयोजन किया।

7 दिसंबर, 2019 को, केंद्रीय और राज्य प्राधिकरणों ने जीएसटी (माल और सेवा कर) के इच्छुक दलों से दिवा प्रतिक्रिया का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य जीएसटी घोषणाओं को पेश करने के लिए एक नई प्रतिक्रिया और नई प्रणाली पर एक सुझाव प्राप्त करना था जिसे अगले वित्तीय वर्ष में पेश किया जाएगा। नया रिटर्न फॉर्म 1 अप्रैल, 2020 तक अनिवार्य होगा। इस अवसर पर एक उत्तर और सुझाव प्राप्त करने के लिए 125 शहरों में घोषणाएं पेश करने के लिए नई प्रणाली में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

जीएसटी हितधारकों की टिप्पणियों के बारे में

केंद्रीय अप्रत्यक्ष और सीमा शुल्क कर (CBIC) के अनुसार, कुछ 7,500 व्यापार संघों / हितधारकों ने कार्यक्रम में भाग लिया। उनके अलावा, बड़ी संख्या में करदाताओं, वाणिज्य और उद्योग के सभी प्रमुख मंडलों, अनुपालन प्रबंधकों और कर पेशेवरों ने भी भाग लिया।

प्रतिभागियों को GST रिटर्न (ANX-1 और 2) अपलोड करने और अनुपालन, कमियों, सुधार और लोडिंग में आसानी के बारे में प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। जीएसटी के हितधारकों से भारी प्रतिक्रिया मिली और कई उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए।

ध्यान अनुपालन की आसानी और इन नई घोषणाओं के बोझ का आकलन करने पर था ताकि करदाताओं और व्यापारियों को कानूनी रूप से बाध्यकारी होने पर किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

पृष्ठभूमि
नवंबर 2019 में, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीजीएसटी (सेंटर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) और एसजीएसटी (स्टेट गुड्स एंड सर्विस टैक्स) के अधिकारियों को एक राष्ट्रव्यापी बातचीत आयोजित करने का आदेश दिया जीएसटी के प्रस्तावित नए प्रस्तावों पर पहली बार टिप्पणी करने के इच्छुक पक्षों के साथ, इसे अगले वित्तीय वर्ष (अप्रैल 2020) से शुरू किया जाएगा। वित्त मंत्री, 16 नवंबर को एक ही विषय पर चयनित करदाताओं, सार्वजनिक लेखाकारों और कर पेशेवरों से मिले। बाद में, पहले राष्ट्रीय जीएसटी सम्मेलन (25 नवंबर को आयोजित) के दौरान, राजस्व सचिव ने भी जीएसटी राज्य के अधिकारियों से अपने अधिकार क्षेत्र में हितधारकों के साथ समान विचार-विमर्श करने का आग्रह किया, साथ ही सभी इच्छुक पार्टियों ने भी। जीएसटी देश भर में अपने सीजीएसटी या एसजीएसटी कार्यालय में इन प्रतिक्रिया सत्रों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए।

फैशन डिजाइनर रितु बेरी को TRIFED के लिए मुख्य डिजाइन सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था।

जनजातीय मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह मुख्य अतिथि होंगी और प्रधानमंत्री वैन की 100-दिवसीय उपलब्धियों की घोषणा करने के लिए एक समारोह में वरिष्ठ डिजाइन सलाहकार के रूप में श्रीमती रितु बेरी, TRIFED के अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइनर का परिचय देंगी। धन योजना। सांसद मीनाक्षी लेखी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगी।

प्रधानमंत्री वन धन योजना (पीएमवीडीवाई) एक आदिवासी उद्यमिता विकास कार्यक्रम है जो देश के 27 राज्यों की भागीदारी के साथ शुरू किए गए आदिवासी उत्पादक स्वयं सहायता समूहों को बनाने और उन्हें मजबूत करने के लिए बाजार से जुड़ा है।

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत TRIFED ने देश और दुनिया भर में भारतीय जनजातीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए रितु बेरी डिजाइन के साथ भागीदारी की है। सुश्री बेरी ट्राइब्स इंडिया के लिए मुख्य डिजाइन सलाहकार होंगी।

वर्तमान खेल मामले

भारत से आर। प्रागगानंद ने लंदन चेस क्लासिक की FIDE ओपन श्रेणी जीती।

भारत के सबसे कम उम्र के शतरंज स्टार ग्रैंड चेस आर प्रागानगंधा ने लगातार चौथे वर्ष लंदन, ओलम्पिया सेंटर में लंदन शतरंज क्लासिक फीड ओपन में प्रवेश किया, चौथे में चीनी ताइपे के रेमंड सांग को हराकर चौथे स्थान पर रहे। काला मोहरो खेलता हुआ गोल। दिन और इस जीत के साथ, उन्होंने इंग्लैंड के मेजबान डैनियल गोरमाली और ऑस्ट्रेलिया के एंटोनी स्मिरनोव के साथ 4 अंकों की संयुक्त बढ़त हासिल की। वे काले मोहरो द्वारा किंग्स इंडियन के उद्घाटन पर रहे हैं, प्रागंदंधा ने एक दिलचस्प गेम में फिर से जीत हासिल की, जो 62 चालों तक चली, जिसमें उन्होंने हमले और बचाव की अपनी उत्कृष्ट शैली दिखाई। इस जीत के साथ, प्राग्गा अब अपने लाइव वर्गीकरण में 7 महत्वपूर्ण बिंदुओं को जोड़कर 2593 तक पहुंच गया है और अगर 14 वर्षीय, प्रागंधा इस प्रतियोगिता के 2600 अंक को छूता है, तो वह इस वर्गीकरण तक पहुंचने वाला सबसे कम उम्र का भारतीय बन जाएगा।
चौथे दौर के अन्य परिणामों ने भारत के पहले वरीयता प्राप्त अरविंद चितंबरम को बल के मोहरो से बुल्गारिया के मार्टिन पेट्रोव की ओर से खेलने के लिए मजबूर किया, जबकि भारत के सहज ग्रोवर ने अलेक्जेंडर चेरनिव के आधे अंक को रूस में बांट दिया। दोनों खिलाड़ियों के अब 3.5 अंक हैं। संयुक्त दूसरा स्थान है। महिला खिलाड़ी आर वैशाली ने कनाडा की अब्राहम डेनियल को हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की और अब 3 अंकों पर पहुंच गई है।

 

हरियाणा में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने देश के मिलेनियम सिटी गुड़गांव में महत्वाकांक्षी एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) का उद्घाटन किया। ICCC लोगों को बहुमुखी बुद्धिमान ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए एक तंत्रिका केंद्र के रूप में विकसित हुआ है।

एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) के बारे में

यह सीसीटीवी आधारित सार्वजनिक सुरक्षा और अनुकूली यातायात प्रबंधन प्रणाली, प्रदूषण निगरानी, ​​बुद्धिमान पार्किंग प्रणाली, प्रबंधन प्रणाली सहित स्मार्ट सिटी अनुप्रयोगों से संबंधित सभी ऑनलाइन डेटा के लिए एक नोडल बिंदु के रूप में सेवा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जल आपूर्ति, संपत्ति प्रबंधन प्रणाली और संपत्ति कर प्रबंधन प्रणाली। ICCC रु .38 करोड़ की लागत से बनाया गया था।

मोबाइल एप्लिकेशन: ICCC के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन भी एक प्लेटफॉर्म पर पूर्ण नागरिक सेवाएं प्रदान करके विकसित किया गया है ताकि जनता आसानी से उन तक पहुंच सके और इस ICCC का दायरा बढ़ाने के लिए, 358 ट्रैफिक चौराहों को कवर करने की योजना बनाई गई है 1,200 सीसीटीवी कैमरों की स्थापना। वर्तमान में, 250 सीसीटीवी कैमरे पहले ही स्थापित हो चुके हैं और परिचालन में हैं, आज 50 चौराहों को कवर किया गया है और मार्च, 2020 तक 222 क्रॉसिंग पर 1,200 सीसीटीवी कैमरे चालू हो जाएंगे। कैमरों की स्थापना के साथ, वाहनों की गति, (उनकी) लाइसेंस प्लेट, बिना हेलमेट के 2-पहिया चालकों के अलावा रंग को ICCC में ही पहचाना जा सकता है।

स्मार्ट स्ट्रीट लाइट: शहर के स्मार्ट स्ट्रीट लाइट प्रतिष्ठानों को भी इस केंद्र से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए समर्पित वाहनों की निगरानी भी इस केंद्र से की जाएगी और पेयजल आपूर्ति मीटरों को जोड़ने के साथ एकीकृत भी किया गया है।

गुड़गांव शहर के सभी सरकारी भवन और पुलिस स्टेशन जल्द ही एक फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। वर्तमान में, शहर के 160 सरकारी भवन और पुलिस स्टेशन इस नेटवर्क से जुड़े हुए हैं और अगले छह से नौ महीनों के भीतर, गुड़गांव शहर की सभी सरकारी इमारतें सार्वजनिक वाई-फाई प्रणाली से सुसज्जित होंगी।

Tags : 09 December Current Affairs,current Affairs 2020,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *