TheGk

10 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 10, 2019

10 december current affairs 2019

आज के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को 10 दिसंबर, 2019 को हिंदी के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स में शामिल किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से फिनलैंड के प्रधान मंत्री, एंटनी रिने और मिस यूनिवर्स समारोह, आदि का इस्तीफा शामिल है।

सना मारिन को कौन जानता है, जो फिनलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं

सना मारिन 34 साल की हैं। वर्तमान में, वह दुनिया के किसी भी देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होगी। वह फिनलैंड की सरकार का नेतृत्व करने वाली तीसरी महिला नेता हैं। सना मारिन का जन्म 16 नवंबर 1985 को फिनलैंड में हुआ था। वह 2015 में संसद की सदस्य चुनी गईं।

फ़िनलैंड के प्रधान मंत्री एंटनी रिने के इस्तीफे के बाद, उनकी सामाजिक लोकतांत्रिक पार्टी ने उन्हें इस पद के लिए चुना। पूर्व प्रधानमंत्री एंटनी रिनेन ने 3 दिसंबर, 2019 को डाक हड़ताल से निपटने में गठबंधन सहयोगी पार्टी का विश्वास खोने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया।

दक्षिण अफ्रीका की जोजबीनी तूनजी ने मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता

हाल ही में अमेरिका के अटलांटा में आयोजित 68 वें मिस यूनिवर्स कार्यक्रम में। यूयू।, 90 प्रतियोगियों ने प्रतिस्पर्धा की। इसमें दक्षिण अफ्रीकी जोजबीनी तूनजी ने सभी को हराया और विश्व सुंदरी का ताज पहनाया। मिस यूनिवर्स 2018 कटोरीना ग्रे ने विजेता और उपविजेता के नामों की घोषणा की।

जोजबीनी का जन्म पूर्वी केप ऑफ टोस्लो में हुआ था। वह पड़ोसी शहर सिदवाडवेनी में बड़ा हुआ। जोजबीनी तूनजी ने 2018 में छवि प्रबंधन और जनसंपर्क में स्नातक किया। वह एक जुनूनी कार्यकर्ता हैं।

Mano a mano 2019: भारत-चीन संयुक्त सैन्य अभ्यास मेघालय में शुरू होगा

यह संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत आयोजित एक वार्षिक सैन्य अभ्यास है। यह 7 दिसंबर से 20 दिसंबर, 2019 तक आतंकवाद के खिलाफ एक थीम के साथ आयोजित किया जाता है। इस अभ्यास में 100 से 120 बटालियन भारत में शामिल होती हैं।

इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए विशेष प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण के दौरान दो रणनीतिक अभ्यास किए जाएंगे। इस संयुक्त अभ्यास में सेना के जवान आतंकवादियों को जिंदा पकड़ने के लिए प्रशिक्षण भी देंगे। चीन ने इस अभ्यास के लिए अपने तिब्बती सैनिकों को तैनात किया है।

सऊदी अरब की सरकार का बड़ा फैसला, अब महिलाएं अकेले रेस्तरां में प्रवेश कर सकती हैं

सऊदी अरब सरकार ने अलग-अलग रेस्तरां के प्रवेश द्वार भी ध्वस्त कर दिए हैं। सऊदी अरब में अब पुरुषों और महिलाओं के बीच भेदभाव को समाप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सऊदी अरब में कानून लगातार बदल रहे हैं।

सऊदी अरब के मंत्रालय ने हाल ही में कहा था कि अब लिंग-आधारित प्रविष्टियों को बनाए रखने के लिए रेस्तरां की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय कंपनियों को फैसला करना होगा। सऊदी सरकार ने 2018 में महिला ड्राइवरों पर एक दशक पुराने प्रतिबंध को भी समाप्त कर दिया।

 

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 218 शीघ्र अदालतों की स्थापना का निर्णय लिया

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने हाल ही में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के मामलों में तेजी से सुनवाई के लिए 218 शीघ्र अदालतों की स्थापना का फैसला किया है। राज्य के कानून मंत्री बृजेश पाठक के अनुसार, इनमें से 144 अदालतें बलात्कार के मामलों की नियमित सुनवाई करेंगी, जबकि 74 अदालतें पॉक्सो मामलों की सुनवाई करेंगी।

राज्य के कानून मंत्री के अनुसार, इन सभी अदालतों के लिए अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश के 218 पद सृजित किए जाएंगे। कोर्ट स्टाफ के पद भी बनाए जाएंगे। इन अदालतों के गठन पर होने वाले खर्च का 60 प्रतिशत केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस दुनिया भर में मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस प्रत्येक वर्ष 9 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों में भ्रष्टाचार के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 31 अक्टूबर, 2003 को, संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर इसे "अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस" ​​घोषित किया।

संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने भी भ्रष्टाचार के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में प्रत्येक वर्ष के 9 दिसंबर को मनाने की घोषणा की। यह कहा जा सकता है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ इस युद्ध में पूरे देश और दुनिया की भागीदारी एक शुभ घटना है, क्योंकि भ्रष्टाचार पूरे देश की समस्या है, किसी देश की नहीं।

Tags : Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,