Gk In Hindi

11 December Top Current Affairs

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 11, 2019

11 december top current affairs

आज के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को 11 दिसंबर, 2019 को हिंदी के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स में शामिल किया गया है,

10 दिसंबर को मनाया मानवाधिकार दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है। मानवाधिकार में मुख्य रूप से आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार और नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी इस वर्ष का विषय है: 'मानव अधिकारों के लिए युवा कदम उठाएं'। संयुक्त राष्ट्र का मानना ​​है कि सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए युवाओं की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है।

अर्धसैनिक बलों के जवान अब खादी से बनी वर्दी पहनेंगे

 मंत्री अमित शाह द्वारा जारी निर्देशों के बाद, यह सूचना जारी की गई है कि अर्धसैनिक बलों के जवान अब खादी से बनी वर्दी पहनेंगे। अर्धसैनिक बलों में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एनएसजी और असम राइफल्स के 10 लाख से अधिक जवान शामिल हैं। इस कदम से खादी ग्राम उद्योग का राजस्व दोगुना हो जाएगा, जो अब 75,000 करोड़ रुपये है।

189 देशों में से 129 वें स्थान पर है  भारत

मानव विकास सूचकांक के मामले में, भारत ने वर्गीकरण वर्गीकरण में सुधार दर्ज किया है। भारत वर्ष 2019 के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा प्रकाशित मानव विकास रैंकिंग में 189 देशों में से 129 वें स्थान पर है। इस सूची में पाकिस्तान तीन स्थान की छलांग लगाकर 150 से 147 स्थान पर पहुंच गया। भारत में 2005-06 से 2015-16 के बीच 27.1 मिलियन लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया।

अबू धाबी को दुनिया में मुख्य खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया

 
अबू धाबी को मस्कट में आयोजित विश्व पर्यटन पुरस्कार (डब्ल्यूटीए) के 26 वें संस्करण में दुनिया के अग्रणी खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है। यह लगातार सातवीं बार है कि अबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। फॉर्मूला वन, मैराथन, विश्व टेनिस चैम्पियनशिप, विश्व गोल्फ चैम्पियनशिप, आदि की दौड़ हर साल अबू धाबी में आयोजित की जाती है।

 विश्वनाथ प्रसाद गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए  चुना गया

विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को हाल ही में गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। इस पुरस्कार के तहत 50,000, शॉल और स्मृति चिन्ह प्रदान किए जाते हैं। उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में शामिल हैं – works रचनाकार की चिंता ’, poet कविता क्या है’, forward आगे बढ़ना ’और hav अस्ति और भवति’। इससे पहले, उन्होंने ए व्यास सम्मान, रूस का पुश्किन सम्मान, मास्टर श्री सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, हिंदी गौरव सम्मान भी प्राप्त किया।

 बीएस धनोआ पूर्व वायु सेना प्रमुख राफेल विमान की पूंछ संख्या प्राप्त करेंगे

भारतीय वायु सेना ने पूर्व एयर चीफ ऑफ एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) बीएस धनोआ के सम्मान में 30 राफेल विमानों में टेल नंबर बीएस धनोआ शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने विमान की खरीद में निर्णायक भूमिका निभाई, यही वजह है कि उन्हें यह सम्मान दिया गया। 36 राफेल विमानों में से छह विमान प्रशिक्षक हैं, जबकि 30 लड़ाकू जेट हैं। प्रशिक्षक विमान दो सीटों वाला होगा और इसमें लगभग सभी चीजें होंगी जो लड़ाकू विमानों में होंगी। चार राफेल विमानों की पहली खेप मई 2020 में भारत आएगी।

स्टॉकहोम इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पीस रिसर्च (SIPRI) द्वारा प्रकाशित हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में हथियारों के अधिग्रहण में 5 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई

स्टॉकहोम इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पीस रिसर्च ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, इस रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में, वैश्विक हथियारों की बिक्री में 5% की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार, 100 सबसे बड़े हथियार निर्माताओं का कुल कारोबार 420 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। अमेरिकी निर्माता वैश्विक हथियार बाजार का 59% प्रतिनिधित्व करते हैं। रूस अमेरिका के बाद हथियारों का सबसे बड़ा निर्माता है। UU।, और रूस के पास विश्व हथियार बाजार का 8.6% है।

 

एएमए प्रतिबंध के बाद अगले ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएगा रूस

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (एएमए) ने रूस पर अगले चार वर्षों के लिए किसी भी प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। वाडा आंदोलन के बाद, रूस टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले सकेगा। इसके अलावा, वह 2022 में कतर में आयोजित होने वाले फ़ुटबॉल विश्व कप में भाग नहीं लेगा। इस साल जनवरी में, वाडा ने पाया कि रूस में शोधकर्ताओं ने खिलाड़ी डेटा बदल दिया है।

Tags : Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *