TheGk

11 November Revision Current Affairs

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: November 11, 2019

11 November Revision current affairs

11 November Revision current affairs

1. हाल ही में किस राज्य की सरकार ने सात राज्य राज्यपालों को निकाल दिया है?
a. पाकिस्तान
b.बांग्लादेश
c. नेपाल
d. भूटान

ANS:  नेपाल
नेपाल मंत्रिमंडल की आपात बैठक में सभी राज्यपालों को बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया। इन सभी राज्यपालों को पिछली सरकार द्वारा नियुक्त किया गया था। नई सरकार के गठन के बाद इन राज्यपालों को खत्म करने की बात चल रही थी, लेकिन सरकार बनने के दो साल बाद सरकार ने अचानक यह फैसला कर सबको चौंका दिया।

 

2. हाल ही में, महिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय ने यूनिसेफ द्वारा क्या पहल शुरू की है
a. युवा पहल
b. यात्रा की पहल
c अभिवादन पहल
dउद्देश्यपूर्ण पहल

ANS: युवा पहल
इसका उद्देश्य 10 से 14 साल के किशोरों के लिए शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देना है। इसके अलावा, 2030 तक, 50 मिलियन युवा महिलाओं और 50 मिलियन युवाओं को निजी क्षेत्र के साथ काम करना होगा और स्वैच्छिक आर्थिक अवसर प्रदान करना होगा। यह पहल भारत में लिंगानुपात की चुनौती को कम करने में भी मदद करेगी।

 

3. शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को किस देश का पुन: राष्ट्रपति चुना गया है?
a मिस्र
b.सूडान
c. कुवैट
d. EAU

ANS:  EAU
राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के पुन: राष्ट्रपति चुने गए। शेख खलीफा ने नवंबर 2004 में संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे राष्ट्रपति का पद संभाला। पहले, उनके पिता इस कार्य को संभाल रहे थे। संयुक्त अरब अमीरात की 'फेडरल सुप्रीम काउंसिल' ने देश के संविधान के प्रावधानों के अनुसार, अल नाहयान को पांच साल के चौथे कार्यकाल के लिए फिर से राष्ट्रपति चुना।

 

4. हाल ही में, राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मलनाड में बंदरों के निर्माण के लिए एक पार्क की व्यवहार्यता के बारे में पर्यावरणविदों में कई संदेह हैं।
a. कर्नाटक सरकार
b. बिहार सरकार
c. पंजाब सरकार
d. तमिलनाडु सरकार

ANS: कर्नाटक सरकार
उनके अनुसार, यह पार्क किसनूर वन रोग के संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकता है। कसनूर के वन रोग को आमतौर पर 'बंदर बुखार' के रूप में भी जाना जाता है। यह कसनूर के वन रोग वायरस के कारण फैलता है।

 

5. वर्ष 2019 के व्यास सम्मान के लिए किस प्रमुख हिंदी लेखक को चुना गया है?
a. विश्वनाथ त्रिपाठी
b. नासिरा शर्मा
c. नरेंद्र कोहली
d. मन्नू भंडारी

ANS: नासिरा शर्मा
नासिरा शर्मा को उनके उपन्यास पेपर बोट के लिए चुना गया है। केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा 10 वर्षों की अवधि के लिए प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ हिंदी साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार 1991 में स्थापित किया गया था।

 

6. हाल ही में किस देश ने सूडान का पहला उपग्रह लॉन्च किया?
a. चीन
b. नेपाल
c. रूस
d. जापान

ANS:  चीन
इस उपग्रह का मुख्य उद्देश्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अनुसंधान करना, देश की सैन्य जरूरतों के लिए डेटा एकत्र करना और प्राकृतिक संसाधनों की खोज करना है। सूडान स्टेट काउंसिल के प्रमुख जनरल अब्देल फत्ताह अल-बुरहान ने खार्तूम में अपने मुख्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ एक बैठक में उपग्रह को लॉन्च करने की घोषणा की।

 

7. हाल ही में, भारत के किस पड़ोसी देश ने अपने सात प्रांतों में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है?
a.बांग्लादेश
b. श्रीलंका
c. नेपाल
d. भूटान

ANS:  नेपाल
नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सात प्रांतों के लिए नए राज्यपाल नियुक्त किए हैं। मंत्रिपरिषद की सिफारिश पर, सभी प्रांतों के राज्यपालों को पहले हटा दिया गया था। इन सभी राज्यपालों को शेर बहादुर देउबा की पिछली सरकार ने नियुक्त किया था। इन सभी राज्यपालों का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। उन्हें नेपाल के राष्ट्रपति भवन 'शीतल भवन' में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

 

8. किस बैंक ने किस बैंक पर ऋण नियमों के उल्लंघन के लिए पांच रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. बीकानेर ग्रामीण सहकारी बैंक
b. मेहसाना अर्बन कोऑपरेटिव बैंक
c. लुधियाना अर्बन कोऑपरेटिव बैंक
d. उपरोक्त में से कोई नहीं

ANS:  मेहसाना अर्बन-कोऑपरेटिव बैंक
भारतीय रिज़र्व बैंक ने गुजरात के मेहसाना अर्बन कोऑपरेटिव बैंक में पाँच रुपये का जुर्माना लगाया। रिज़र्व बैंक ने यह जुर्माना बैंक से लेकर निदेशकों, रिश्तेदारों और कंपनियों या फर्मों के लिए लगाया है जिसके साथ उनका ब्याज जुड़ा हुआ है। रिज़र्व बैंक ने 4 नवंबर, 2019 को एक आदेश जारी करके यह जुर्माना लगाया है। रिज़र्व बैंक का कहना है कि शहरी सहकारी बैंक ऑफ मेहसाणा ने अपने परिचितों, रिश्तेदारों और कंपनियों को ऋण दिए हैं जिनके साथ बैंक के हित जुड़े थे और बैंक ने केवाईसी नियमों का उल्लंघन किया।

 

9. निम्नलिखित में से किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे के लिए 451 मिलियन डॉलर के ऋण की घोषणा की है?
a.विश्व बैंक
b. संयुक्त राष्ट्र
c.यूरोपीय संघ
d. एशियाई विकास बैंक

ANS: एशियाई विकास बैंक
एशियन डेवलपमेंट बैंक चेन्नई-कन्याकुमारी इंडस्ट्रियल कॉरडोर के विकास के लिए $ 451 मिलियन (लगभग 3200 करोड़ रुपये) प्रदान करेगा। परियोजना की कुल लागत $ 653 मिलियन है, जबकि सरकार 202.5 मिलियन प्रदान करेगी। इस परियोजना से क्षेत्र की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलने की उम्मीद है। इस परियोजना के 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

 

10. हाल ही में, किसे भूमि और बंदरगाह प्राधिकरण (LPAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a. विक्रम चंद्रा
b. आदित्य मिश्रा
c.संजीव निगम
d. केएस पटेल

ANS: आदित्य मिश्रा
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी, आदित्य मिश्रा को हाल ही में भूमि और बंदरगाह प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह उत्तर प्रदेश चार्ट से 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। LPAI भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं में स्थित चौकियों पर यात्रियों और सरकारी अधिकारियों के लिए सुविधाएं विकसित करता है। यह भूमि और बंदरगाह प्राधिकरण, 2010 के कानून के तहत स्थापित किया गया था।

Tags : 11 November Current Affairs,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs