TheGk

12 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 12, 2019

12 december current affairs 2019

आज के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स को 12 दिसंबर, 2019 को हिंदी के सबसे महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स में शामिल किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से शामिल हैं: कार्बन उत्सर्जन और भारतीय जनता पार्टी, आदि।

Daily Current Affairs,12 december current affairs 2019

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में भारत नौवें स्थान पर है

यह भारत से कार्बन उत्सर्जन की वसूली के लिए किए गए प्रयासों का परिणाम है। दूसरी ओर, संयुक्त राज्य अमेरिका पहली बार सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में शामिल हो गया है। ऑस्ट्रेलिया और सऊदी अरब, जो अभी भी कोयला उद्योगों के आधार पर अपनी अर्थव्यवस्थाओं का प्रबंधन करते हैं, उच्च कार्बन उत्सर्जन वाले देशों में भी शामिल हैं।

भारत इस सूचकांक में नौवें स्थान पर है। स्वीडन चौथे स्थान पर है और डेनमार्क इस सूचकांक में पांचवें स्थान पर है। चीन ने सूचकांक में अपनी रैंकिंग को 30 वें स्थान पर सुधार दिया है। ये रैंकिंग चौदह मानकों पर आधारित हैं, जो चार श्रेणियों में आते हैं।

संसद द्वारा अनुमोदित 2019 (Arms Amendment Bill) शस्त्र संशोधन परियोजना, अवैध हथियारों को बनाने और रखने के लिए आजीवन कारावास होगी

यह विधेयक 9 दिसंबर, 2019 को स्वयं लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। संसद ने अवैध हथियारों के निर्माण में आजीवन कारावास के प्रावधान को मंजूरी दे दी है। गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने बिल पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि 1959 के अधिनियम में कई विसंगतियां थीं और इसे इस बिल के माध्यम से दूर किया जा रहा है।

इस विधेयक में अवैध हथियार बेचने और तस्करी करने वाले तस्करों को आजीवन कारावास का प्रावधान है। विधेयक में शस्त्र लाइसेंसों के नवीनीकरण की अवधि को 03 वर्ष से बढ़ाकर 05 वर्ष करने का प्रावधान किया गया है।

Daily Current Affairs ,12 december current affairs 2019

इसरो ने कहानी फिर से बनाई, RISAT-2BR1 उपग्रह लॉन्च किया

यह उपग्रह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसी कारण से, इसे भारतीय खुफिया उपग्रह भी कहा जाता है। भारत में निगरानी बल पहले से कहीं अधिक बढ़ जाएगा। इसरो ने कहा कि RISAT-2 BR1 मिशन का जीवन पांच साल है।

जैसे ही इसे अपनी कक्षा में रखा जाएगा और कुछ देर बाद यह तस्वीरें लेना शुरू कर देगा, यह उपग्रह काम करना शुरू कर देगा। यह उपग्रह लगभग 100 किलोमीटर के दायरे की तस्वीरें भेजेगा। इसे विशेष रूप से सीमा पार से घुसपैठ को रोकने के लिए तैयार किया गया है।

इंडिया गोल्ड ट्वीट 2019: प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट लोकसभा चुनाव की जीत के बाद इस साल देश का 'गोल्ड ट्वीट' बन गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट 2019 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बड़ी सफलता के लिए किया गया था, जो कि 2019 का सबसे अधिक रीट्वीट और सबसे प्रिय ट्वीट था।

Daily Current Affairs,12 december current affairs 2019

ADB पाकिस्तान को 1.3 बिलियन डॉलर का ऋण देगा

पाकिस्तान ने 9 दिसंबर, 2019 को $ 1.3 बिलियन के ऋण के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस ऋण का उद्देश्य नकदी संकट के सामने पाकिस्तान के सार्वजनिक वित्त की स्थिति को मजबूत करना और आर्थिक मंदी को बढ़ावा देना है।

यह समझौता सार्वजनिक वित्त की स्थिति को मजबूत करने और आर्थिक परिदृश्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इस समय, विदेशी मुद्रा भंडार की कमी और आर्थिक विकास के कमजोर होने के कारण पाकिस्तान गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है।

एडीबी ने किया भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को कम  5.1 प्रतिशत 

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 6.5% से घटाकर 5.1% कर दिया है। सितंबर में, एडीबी ने अनुमान लगाया था कि 2019-20 वित्तीय वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर 6.5 प्रतिशत और उसके बाद 7.2 प्रतिशत रहेगी।

खराब फसल के कारण ग्रामीण क्षेत्र की खराब स्थिति और रोजगार वृद्धि की धीमी दर से खपत प्रभावित हुई है। इसकी वजह से विकास दर का अनुमान कम हो गया है। एडीबी के अनुसार, अनुकूल नीतियों के कारण, अगले वित्तीय वर्ष में आर्थिक विकास दर 6.5 प्रतिशत तक मजबूत होने की उम्मीद है।

सुनील शेट्टी  नाडा के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त हुये

बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है। नाडा के अनुसार, सुनील शेट्टी की सेलिब्रिटी स्थिति खेल डोपिंग को समाप्त करने में उपयोगी होगी। इस साल, 150 से अधिक खिलाड़ियों ने ड्रग टेस्ट पास नहीं किया।

नथिंग लेबोरेटरी को 2019 की शुरुआत में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (AMA) द्वारा निलंबित कर दिया गया था। अब, कुछ भी इकट्ठा करने वाले नमूने का भारत के बाहर विश्लेषण किया जाएगा। सुनील शेट्टी ने हिंदी और मलयालम, तमिल और अंग्रेजी दोनों में काम किया है।

11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस 11 दिसंबर, 2019 को दुनिया भर में मनाया गया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए पर्वतीय क्षेत्र के सतत विकास के महत्व को उजागर करना है।

अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस 2019 का विषय "युवाओं के लिए पर्वतों का विषय है।" अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस पहली बार 11 दिसंबर 2003 को मनाया गया था। प्रत्येक वर्ष इसे एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है।

13 वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन, भारत पदक तालिका में पहले स्थान पर बरकरार है

नेपाल में खेले गए 13 वें एशियाई खेलों में भारत ने सर्वाधिक 312 पदक जीते। इस पदक में 173 स्वर्ण पदक, 93 रजत पदक और 44 कांस्य पदक शामिल हैं। नेपाल 206 पदकों के साथ दूसरे और श्रीलंका 251 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

भारत ने गुवाहाटी और शिलांग में आयोजित इन खेलों में 2016 में कुल 309 पदक जीते थे। उनके पास 189 स्वर्ण पदक थे। हालांकि, इस बार स्वर्ण पदक की मात्रा पिछली बार से 15 कम है। यह द्विवार्षिक खेल प्रतियोगिता है। यह दक्षिण एशिया में आयोजित किया जाता है। ये खेल 1983 से आयोजित हैं।

Tags : Curret Affairs Book,current Affairs 12 December,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,