Gk In Hindi

15 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 14, 2019

15 december current affairs 2019

15 दिसम्बर 2019 के महत्वपूर्ण करेंट अफ़्फ़ैर्स जो सभी प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है | जो सभी परीक्षायों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं हम आज यानी 15 दिसम्बर 2019 को पढ़ेंगे |

15 December Current Affairs 2019

14 दिसम्बर को मनाया गया राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2019

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2019: इस दिन भारत में हर साल 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा आयोजित किया जाता है, जो ऊर्जा मंत्रालय के अधीन है. इसका उद्देश्य ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है.

भारत में ऊर्जा संरक्षण ऐक्ट 2001 को ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा लागू किया गया था. बीईई ऊर्जा दक्षता और संरक्षण के महत्व के बारे में आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए 9 से 14 दिसंबर 2019 तक 'राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह'   दिवस मनाया गया है.

फोर्ब्स की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से निर्मला सीतारमण 34वें स्थान पर

 हाल ही में विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जारी की गई. इस सूची में भारत की वित्त मंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण  34वें स्थान पर है. फ़ोर्ब्स की इस सूची में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर और यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड दूसरे नंबर पर हैं.

निर्मला सीतारमण ने फोर्ब्स की शक्तिशाली महिलाओं की इस सूची में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप से पीछे छोड़ते हुए यह स्थान हासिल किया है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लगातार नौंवी बार पहले स्थान पर इस सूची में आई हैं.

बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड के आम चुनावों पर जीत हासिल किया

कंजरवेटिव्स ने ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स की कुल 650 सीटों में से 364 सीटें जीती हैं, जबकि जेरेमी कॉर्बिन की लेबर पार्टी ने 203 सीटें जीती हैं. अन्य दलों में, स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने 48 सीटें जीतीं, लिबरल डेमोक्रेट्स ने 11 और डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी ने 7 सीटें जीतीं.

इस जीत से जनवरी 2020 में ब्रिटेन को यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए एक मजबूत आधार प्राप्त हो गया है. गौरतलब है कि ब्रेक्सिट बोरिस जॉनसन के प्रमुख वायदों में से एक है.

स्‍टूडेंट्स के लिए सरकार ने शुरू किया GST कोर्स

जीएसटी (Goods and Service Tax) जैसे विषयों को स्कूली छात्रों को पढ़ा कर भारत सरकार रोजगार देने का अभियान चला रही है. देशभर में ऐसे नए पाठ्यक्रम के माध्यम से करीब 10 लाख स्कूली छात्रों को जोड़ा गया है. रोजगार के उद्देश्य से शुरू की गई यह शिक्षा स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल की गई है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal 'Nishank') ने गुरुवार को बताया कि सरकार ने समग्र शिक्षा योजना के तहत देशभर में व्यावसायिक शिक्षा को पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है.

12 दिसम्बर को बनाई गयी दिल्ली राज्यधानी

देश की राजधानी दिल्ली के अस्तित्व से 12 दिसंबर के दिन का एक अलग ही नाता है. दरअसल, 1911 में 12 दिसम्बर को कलकत्ता के स्थान पर दिल्ली को देश की राजधानी बनाने का फैसला किया गया था. ब्रिटेन के राजा रानी उस समय भारत के दौरे पर आए हुए थे और उन्होंने दिल्ली के बाहरी इलाके में आयोजित दिल्ली दरबार में यह ऐलान किया था कि भारत की राजधानी कलकत्ता की बजाय अब दिल्ली होगी.

11 साल की एथलीट  ने जीता 3 स्वर्ण पदक

फिलिपीन्स की एक 11 साल की एथलीट खेल के प्रति अपने समर्पण को दिखाते हुए बगैर जूतों के रेस में दौड़ी।रिया बुलोस (Rhea Bullos) नाम की एक एथलीट इंटर स्कूल रनिंग मीट में अपने पांव में खास तरह के जूते पहन कर दौड़ीं. दरअसल नन्हीं एथलीट ने बैंडेज की मदद से ये जूते बनाए थे, यही नहीं बुलोस ने एंकल और सोल को ढकने के लिए बैंडेज की साइड में अपने तरह के 'नाइकी' लोगो भी जोड़ा | बुलोस ने 400 मीटर, 800 मीटर और 1500 मीटर दौड़ में ये पदक हासिल किए

Tags : Daily Current Affairs 15 December 2019,current Affairs 2019,current Affairs 15 December,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *