TheGk

15 Oct Current Affair

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: October 18, 2019

15 oct current affair

डेली करंट अफेयर 15 अक्टूबर 2019

1.मृत्युदंड विरोधी दिवस (World Day Against the Death Penalty) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 11 अक्टूबर
b. 12 अक्टूबर
c. 13 अक्टूबर
d. 10 अक्टूबर

Ans. d. 10 अक्टूबर

इस दिन किन्हीं भी हालात में दिये जाने वाले मृत्युदंड के प्रति विरोध दर्ज कराया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने सभी देशों का आहवान किया है कि वे उस वैश्विक संधि को मंज़ूरी देकर लागू करें जिसमें मृत्युदंड को खत्म करने का आह्वान किया गया है. करीब 170 देशों ने अपने यहाँ मृत्युदंड को या तो औपचारिक रूप से समाप्त कर दिया है या न्यायिक फैसलों में मौत की सज़ा सुनाना बंद कर दिया है.

2.हाल ही में ऑक्सफैम द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में किस राज्य के चाय बागानों में हो रहे श्रमिक अधिकारों के उल्लंघन का वर्णन किया गया है?
a. पश्चिम बंगाल 
b. तमिलनाडु
c. असम
d. कर्नाटक

Ans. c. असम

भारत में असम चाय का सबसे बड़ा उत्पाेदक राज्य है. असम की चाय अपनी विशिष्टश गुणवत्ता विशेषकर अपने कड़क स्वा द और रंग के लिये जानी जाती है. रिपोर्ट के मुताबिक, असम सरकार द्वारा चाय बागान श्रमिकों की न्यूनतम मज़दूरी को बढाकर 351 रुपये करने की प्रतिबद्धता, इस क्षेत्र में वित्तीय व्यवहार्यता की बाधाओं की वजह से ही ली गई है. शोधकर्ताओं ने पाया कि दिन में 13 घंटे से अधिक काम करने के बावजूद, श्रमिक 137-167 रुपए के बीच कमाते हैं.

3.किस देश की ऊर्जा कम्पनी ‘टोटल’ ने ‘अडाणी गैस’ की 37.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है?
a. फ्रांस
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

Ans. a. फ्रांस

दोनों कंपनियों के प्राकृतिक गैस के आयात और खुदरा बिक्री के लिए 50:50 के संयुक्त उद्यम की घोषणा करने के लगभग एक वर्ष बाद यह घोषणा किया गया है. इस समझौता के बाद ‘टोटल’ और ‘अदाणी परिवार’ के पास 37.4-37.4% शेयर रहेंगे. बाकी 25.2% हिस्सेदारी आम निवेशकों के पास रहेगी. अदाणी परिवार के पास फिलहाल अदाणी गैस के 74.8% शेयर हैं.

4.किस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रधानमंत्री मोदी विश्व के सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले वैश्विक नेता बन गये हैं?
a. ट्विटर
b. फेसबुक
c.इंस्टाग्राम
d. यू-ट्यूब

Ans. c. इंस्टाग्राम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इंस्टाग्राम पर 30 मिलियन से अधिक लोग फॉलो कर रहे हैं जो कि विश्व में किसी भी नेता को फॉलो किये जाने वाली संख्या में सबसे अधिक है. प्रधानमंत्री मोदी के बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो का नंबर आता है जिन्हें 25.6 मिलियन लोग फॉलो कर रहे हैं. उनके बाद बराक ओबामा 24.8 मिलियन फॉलोअर्स के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. प्रधानमंत्री मोदी को ट्विटर पर 50.7 मिलियन लोग फॉलो कर रहे हैं.

5.उस भारतीय नन का क्या नाम है जिन्हें हाल ही में पोप फ्रांसिस द्वारा ‘संत’ की उपाधि से सम्मानित किया गया है?
a. मरियम थ्रेसिया
b. जेनिफर गोबाल्चर
c. वंदना नारायण
d. नोराह विलियम 

Ans. a. मरियम थ्रेसिया

केरल की नन मरियम थ्रेसिया को उनके निधन के 93 साल बाद संत की उपाधि दी गई है. वेटिकन के सेंट पीटर्स स्क्वेयर पोप फ्रांसिस द्वारा सिस्टर मरियम थ्रेसिया को संत की उपाधि दी गई. उनसे पूर्व भारत की मदर टेरेसा को भी यह उपाधि दी जा चुकी है. पोप फ्रांसिस द्वारा वर्ष 2009 की एक घटना को चमत्कार मानते हुए सिस्टर थ्रेसिया यह उपाधि दी गई. 

6.किस देश के रहने वाले जोसेफ एंटनी फर्डीनेंड के 218वें जन्मदिवस पर गूगल ने उन्हें एक डूडल समर्पित किया है?
a. ब्राज़ील
b. अमेरिका
c. जर्मनी
d. बेल्जियम

Ans. d. बेल्जियम

जोसेफ एंटनी फर्डिनेंड को उनकी खोज ‘फेनाकिस्टिस्कोप’ (Phenakistoscope) नामक उपकरण के लिए जाना जाता है. यह उपकरण मौजूदा समय के सिनेमा का जनक माना जाता है जिसके कारण चित्रों को चलचित्र के रूप में परिवर्तित किया जा सका. उनके 218वें जन्मदिवस पर गूगल ने एक डूडल बनाकर उनको याद किया तथा मौजूदा समय में उनके आविष्कार का महत्व बताया है.

7.हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने डच ओपन बैडमिंटन खिताब जीता है?
a. हर्षित चौधरी
b. लक्ष्य सेन
c. अर्पित गुप्ता
d. विवेक जोशी

Ans. b. लक्ष्य सेन

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने डच ओपन खिताब जीता है जिसमें उन्होंने जापान के युसुके ओनोदेरा को 15-21, 21-14, 21-15 से हराया. लक्ष्य सेन उत्तराखंड के रहने वाले हैं तथा उन्होंने प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी से प्रशिक्षण प्राप्त किया है. इससे पहले उन्होंने 2017 में यूरेशिया बुल्गारियन ओपन का स्वर्ण पदक जीता था.

8.अमेरिका ने तेल संयत्रों पर ड्रोन हमलों के कारण 'खतरे की बढ़ती आशंका' के मद्देनज़र किस देश में 3,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करने की घोषणा की है?
a. सऊदी अरब

b. इराक
c. ईरान
d. पाकिस्तान

Ans. a. सऊदी अरब

अमेरिका ने इन हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. सऊदी अरब का कहना है कि उसके तेल प्रतिष्ठानों पर ईरान ने हमला किया है. अमरीकी रक्षा ऐजेंसी पेंटागन का कहना है कि वे दो अतिरिक्त पेट्रियॉट बेट्री और एक ऊंचाई क्षेत्र वाली टर्मिनल रक्षा प्रणाली भेजेगा. अमरीका ने कहा है कि सऊदी अरब में सैन्य दलों, हथियारों और रक्षा प्रणाली की तैनाती उसके रक्षात्मक उपायों के तहत की जा रही है.

9.भारतीय मुक्केबाज़ मंजू रानी ने महिलाओं की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप्स के 48-किलोग्राम भारवर्ग में कौन सा पदक जीता है?
a. स्वर्ण पदक
b. रजत पदक
c. कांस्य पदक
d. इनमें से कोई नहीं

Ans. b. रजत पदक

पहली बार इस चैंपियनशिप में भाग ले रहीं भारतीय मुक्केबाज़ मंजू रानी को फाइनल में रूस की एकातेरिना पाल्टसेवा ने 4-1 से हराया. वहीं, भारत ने इस प्रतियोगिता में 1 रजत पदक और 3 कांस्य पदक जीते है. 18 साल बाद यह पहला मौका है जब किसी भारतीय महिला मुक्केबाज ने अपने पदार्पण विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता हो.

10.विश्व बैंक ने हाल ही में को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की अनुमानित वृद्धि दर को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a. 6 प्रतिशत
b. 5 प्रतिशत
c. 7 प्रतिशत
d. 8 प्रतिशत

Ans. a. 6 प्रतिशत

दरअसल, साल 2018-19 में भारत की वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत थी. हालांकि, विश्व बैंक ने साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस के अपने ताज़ा संस्करण में अनुमान लगाया था कि भारत की वृद्धि दर सुधरकर क्रमश: साल 2021 में 6.9 प्रतिशत और साल 2022 में 7.2 प्रतिशत रहेगी. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की संयुक्त वार्षिक बैठक से पहले जारी रिपोर्ट में लगातार दूसरे साल भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है.

 

Tags : 15 Oct Current Affair,current Affairs In Hindi,top 10 Current Affairs,current Affairs For Cgl,current Affairs Railway