Gk In Hindi

16 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 16, 2019

16 december current affairs 2019

टोनी एन सिंह ने जीता मिस वर्ल्ड 2019 का खिताब

जमैका की रहने वाली टोनी एन सिंह ने मिस वर्ल्ड 2019 का खिताब जीत लिया है। उन्होंने 120 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़कर यह ताज हासिल किया है। उन्हें 2018 की मिस वर्ल्ड 'वनेसा पोंस' ने अपने हाथों से ताज़ पहनाया। वहीं, भारत की सुमन राव सिंह इस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहीं। इसके अलावा मिस फ्रांस ओपेली मेजिनो दूसरे स्थान पर रहीं।

मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता में प्रतिभागियों से सवाल भी पूछे जाते हैं। इस सवाल से उनकी सोच के बारे में जज किया जाता है। यह राउंड सबसे आखिरी में होता है। टॉप-5 उम्मीदवारों के बीच यह इंटरव्यू राउंड होता है। मिस वर्ल्ड टोनी एन सिंह ने भी ऐसे ही सवालों का जवाब देकर यह ताज हासिल किया है। 

पूछे गए सवाल

पहला सवाल : वह इस खिताब को क्यों जीतना चाहती हैं उनमें क्या स्पेशल है?

जवाब : टोनी ने कहा, 'मुझे लगता है कि मैं कुछ स्पेशल को रिप्रजेंट करता हूं, जो महिलाओं की एक ऐसी पीढ़ी है,  जो दुनिया को बदलने के लिए आगे बढ़ रही है। मैं ये नहीं कह रही कि इस स्टेज पर मौजूद महिलाओं से मैं अलग हूं।  उनके पास वही अवसर हैं जो मेरे पास हैं,  लेकिन मेरा महिलाओं के प्रति जुनून, कुछ ऐसा है जो मुझे अलग करता है।'

दूसरा सवाल : आपके लिए सबसे इंस्पायरिंग महिला कौन है?

जवाब : सबसे ज्यादा प्रेरित करने वाली महिला मेरी मां हैं। 

शिवम दुबे बने वनडे खेलने वाले 228 वें भारतीय

कल के मैच में ऑलराउंडर शिवम दुबे को भारतीय प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वह भारत की तरफ से वनडे खेलने वाले 228वें खिलाड़ी बन गए हैं।

14 दिसम्बर 2019 को हुआ गीता सिद्धार्थ का निधन

गीता सिद्धार्थ का निधन 14 दिसम्बर 2019 को हुआ | गीता सिद्धार्थ को साल 1973 में आई फिल्म 'गरम हवा' में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है। फिल्म राष्ट्रीय एकता पर आधारित थी, जिसे बाद में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म से सम्मानित किया गया। इस फिल्म में एक्ट्रेस ने 'अमीना' का किरदार निभाया था, जिसे काफी पसंद किया गया था। 

वाराणसी के स्टूडेंट ने बनाई 'एंटी रेप पर्स गन'

देश में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध जैसे- छेड़खानी, यौन उत्पीड़न और रेप की घटनाओं को रोकने के लिए वाराणसी के एक स्टूडेंट ने 'लेडीज स्पेशल गन' तैयार की है. यह गन अपराधियों से महिलाओं की रक्षा करेगी. इस गन को 'एंटी रेप पर्स गन' नाम दिया गया है. इसे लेडीज पर्स के रूप में तैयार किया गया है. इसकी मारक क्षमता तकरीबन 50 मीटर है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि मुसीबत में फंसी महिला द्वारा फायरिंग करते ही आसपास के लोगों का ध्यान भी खींचती है, क्योंकि इस गन की फायरिंग की आवाज 9 एमएम पिस्टल से चार गुना तेज है. इसके साथ ही यह मुसीबत में फंसी महिला की आवाज पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 112 को फौरन 10 सेकेंड के अंदर भेज देती है, जिससे समय रहते पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर दरिंदों से महिला को बचा सके.

राजस्थान में 1 अप्रैल से लागू होगा ‘जन आधार कार्ड’

राजस्थान सरकार ने राज्य के नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए एक नया कार्ड ‘जन आधार' लाने की औपचारिक घोषणा कर दी है. अशोक गहलोत सरकार के कार्यकाल का एक साल पूरे होने के उपलक्ष में 18 दिसंबर को यहां जन आधार योजना की शुरुआत होगी और अगले साल एक अप्रैल से यही कार्ड मान्य होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए ‘जन आधार कार्ड' के अस्तित्व में आने के बाद पूर्ववर्ती भाजपा सरकार द्वारा चलाया गया ‘भामाशाह कार्ड' बंद हो जाएगा. अधिकारी ने कहा कि मौजूदा ‘भामाशाह कार्ड' की जगह ‘जन आधार कार्ड' जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इसे अगले तीन महीने में पूरा कर लिए जाने की उम्मीद है.

15 दिसंबर को मनाया गया अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस

15 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। साल 2004 में मुंबई में व्यापार संघों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की बैठक हुई। उसमें अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का फैसला किया गया। पहली बार अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 15 दिसंबर, 2005 को मनाया गया था। देश के पांच प्रमुख चाय उत्पादक देश चीन, भारत, केन्या, वियतनाम और श्रीलंका के अलावा मलावी, तंजानिया, बांग्लादेश, यूगांडा, इंडोनेशिया और मलयेशिया में अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है।

 

तसनीम मीर बनीं अंडर-15 चैंपियन

भारतीय युवा शटलर तसनीम मीर ने अंडर-15 एशिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया। पुणे की शीर्ष वरीय तसनीम ने फाइनल में हमवतन तारा शाह को 55 मिनट तक चले मुकाबले में एक गेम से पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए 17-21, 21-11,21-19 से मात देकर इस वर्ग में अपनी पहली ट्रॉफी जीती।

Tags : 16 December Current Affairs : : Today Current Affairs, Current Affairs 2020, Current Gk, Vision Ias Current Affairs, 16 December Current Affairs 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *