TheGk

16 Oct Curret Affair Book 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: October 18, 2019

16 oct curret Affair book 2019

डेली करंट अफेयर 
डेली करंट अफेयर 16 अक्टूबर 2019

1.आईसीसी ने मैच टाई होने की स्थिति में बाउंड्री की अधिकतम संख्या की बजाए किस नियम से विजेता चुने जाने की घोषणा की है?
a. सुपर ओवर
b. थ्री बॉल्स
c. नॉक आउट
d. फर्स्ट रन

Ans. a. सुपर ओवर

आईसीसी के अनुसार, अब कोई मैच अगर टाई होता है तो उसका परिणाम सुपर ओवर के जरिए ही निकाला जायेगा और ये सुपर ओवर तब तक खेला जायेगा, जब तक कोई टीम दूसरे से ज्यादा रन नहीं बना लेती. आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल मैच के नतीजों को तय करने हेतु बाउंड्री काउंट के नियम को समाप्त कर दिया है. विश्व कप 2019 में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड द्वारा सुपर ओवर में 15-15 रन बनाये जाने के बाद इंग्लैंड को अधिक बाउंड्री लगाए जाने के कारण विजेता घोषित किया गया था.

2.विश्व बैंक ने किस दक्षिण एशियाई देश की जीडीपी वृद्धि दर 2019 में 8.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है?
a. नेपाल
b. श्रीलंका
c. बांग्लादेश
d. भारत

Ans. c. बांग्लादेश

विश्व बैंक की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 2019 में 8.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है. यह 2018 में 7.9 प्रतिशत की दर से अधिक है. विश्व बैंक द्वारा 2020 में 7.2 प्रतिशत और 2021 में 7.3 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा नेपाल की जीडीपी 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है.

3.निम्नलिखित में से किस भारतीय मूल के अर्थशास्त्री को हाल ही में अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है?
a. विश्वजीत चटर्जी
b. अभिजीत बनर्जी
c. एस. के. बर्मन
d. अनिल जोसेफ मुखर्जी

Ans. b. अभिजीत बनर्जी

अभिजीत बनर्जी, उनकी पत्नी एस्थर डुफलो और माइकल क्रेमर को 'वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग' के उनके शोध हेतु नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. किसी भारतवंशी को 21 साल बाद अर्थशास्त्र का नोबेल मिला है. अभिजीत बनर्जी से पहले हार्वर्ड में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर अमर्त्य सेन को साल 1998 में यह सम्मान दिया गया था. अभिजीत बनर्जी भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री  हैं. उनका जन्म कोलकाता में 21 फरवरी 1961 को हुआ था.

4.निम्नलिखित में से किसे हाल ही में ट्यूनीशिया का राष्ट्रपति चुना गया है?
a. मोहम्मद अलबरूनी
b. अल्ताफ हुसैन
c. कैस सैय्यद
d. इफ्तिखार जहां

Ans. c. कैस सैय्यद

कानून के प्रोफेसर रह चुके निर्दलीय उम्मीदवार कैस सैय्यद ने ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारी अंतर से जीत हासिल की. सरकारी एजेंसी के अनुसार करीब 77 प्रतिशत मत कैस के समर्थन में पड़े जबकि उनके प्रतिद्वंदी करोई को 23 प्रतिशत मत मिले. चुनावी प्रचार के दौरान उन्होंने एक अपरंपरागत चुनाव अभियान शुरू किया. इस चुनाव अभियान में बड़े पैमाने पर रैलियां और डोर-टू-डोर अभियान चलाया गया.

5.संस्कृति मंत्रालय द्वारा हाल ही में राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के 10वें संस्करण का उद्घाटन किस राज्य में किया गया है?
a. पंजाब
b. मध्य प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. राजस्थान

Ans. b. मध्य प्रदेश

यह कार्यक्रम 14 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक आयोजित किया जायेगा. राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का आयोजन एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत किया जाता है. इसका प्रथम आयोजन साल 2015 में किया गया था. अब तक नौ राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव आयोजित किये गये हैं. इसमें से दिल्ली और कर्नाटक में 2-2 बार, उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर, गुजरात, मध्यप्रदेश एवं उत्तराखंड में 1-1 बार आयोजन किया गया है.

6.भारत और किस देश के बीच संयुक्त सैन्य  अभ्यास ‘धर्म गार्जियन-2019’ का आयोजन मिज़ोरम में किया जायेगा?
a. जापान
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

Ans. a. जापान

इन दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग सहित सामरिक संबंधों को तथा सुदृढ़ करने के लिए धर्म गार्जियन का आयोजन भारत में साल 2018 में शुरू किया गया था. अंतिम संयुक्त सैन्य अभ्यास भी भारत के मिज़ोरम राज्य में ही आयोजित किया गया था. दोनों ही देशों के विशेषज्ञ, युद्ध परिचालन से जुड़े विभिन्नो पहलुओं पर अपनी विशेषज्ञता को साझा करते हैं

7.विश्व मानक दिवस-2019 कब मनाया गया?
a. 14 अक्टूबर
b. 13 अक्टूबर 
c. 12 अक्टूबर
d. 11 अक्टूबर

Ans. a. 14 अक्टूबर

प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस (International Standard Day) मनाया जाता है. यह दिन वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए विभिन्न मानक अपनाए जाते हैं.

8.भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले का आयोजन हाल ही में किस शहर में किया गया?
a. जयपुर
b. चेन्नई
c. हैदराबाद
d. नई दिल्ली 

Ans. d. नई दिल्ली

इस तीन दिवसीय मेले ने सहकारी समितियों के उत्पा दों के निर्यात को बढ़ावा देने के एक बड़े मंच की भूमिका निभाई. मेले में 36 देशों के संगठनों ने हिस्सा लिया तथा भारत की डेढ़ सौ से ज़्यादा सहकारी समितियाँ इसमें शामिल हुईं. इस मेले में डिलीवरी और हाट-व्यवस्था  जैसी चुनौतियों पर चर्चा की गई, जिससे सहकारिता को बल मिलेगा.

9.आरबीआई ने मुंबई स्थित पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खातों की निकासी सीमा 25,000 रुपये से बढ़ाकर कितने हजार रुपये कर दी है?
a. 40,000 रुपये
b. 30,000 रुपये
c. 50,000 रुपये
d. 60,000 रुपये

Ans. a. 40,000 रुपये

आरबीआई ने कहा कि इससे पीएमसी के लगभग 77 प्रतिशत खाताधारक अपनी पूरी रकम निकाल सकेंगे. आरबीआई ने अकाउंट्स में अनियमितताएं सामने आने के बाद 23 सितंबर को 6 महीने के लिए बैंक पर कई प्रतिबंध लगा दिए थे.

10.अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 अक्टूबर 
b. 12 अक्टूबर 
c. 15 अक्टूबर 
d. 14 अक्टूबर 

Ans. c. 15 अक्टूबर 

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य कृषि विकास, ग्रामीण विकास, खाद्य सुरक्षा तथा ग्रामीण गरीबी उन्मूलन में ग्रामीण महिलाओं के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करना हैं. 15 अक्टूबर 2008 को पहला अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस दिवस को मनाने की घोषणा 18 दिसंबर 2007 को की गई थी.

Start Quiz

Tags : 2019 16 Oct Current Affairs,Current Affairs Quiz,Gradeup Current Affairs Quiz,Daily Current Affairs Quiz,Current Affairs Quiz 2019,Current Affairs Quiz 2020,Current Affairs Quiz For Kids