Gk In Hindi

17 November Daily Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: November 17, 2019

17 november Daily Current affairs 2019

17 november Daily Current affairs 2019

अदालत के अध्यक्ष रंजन गोगोई सेवानिवृत्त होंगे

अदालत के अध्यक्ष, रंजन गोगोई, 17 नवंबर, 2019 को सेवानिवृत्त होंगे। उन्होंने 3 अक्टूबर, 2018 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 46 वें अध्यक्ष के रूप में शपथ ली। उन्होंने न्यायाधीश दीपक मिश्रा का स्थान लिया। उन्होंने 3 अक्टूबर, 2018 से 17 नवंबर, 2019 तक भारत के सर्वोच्च न्यायालय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनका कार्यकाल लगभग 13 महीने का था। न्यायाधीश रंजन गोगोई पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले व्यक्ति हैं जो देश के सर्वोच्च न्यायालय के अध्यक्ष बने हैं। उनके बाद, शरद अरविंद बोबडे भारत के सर्वोच्च न्यायालय के अगले राष्ट्रपति होंगे।

जस्टिस रंजन गोगोई

न्यायाधीश रंजन गोगोई का जन्म 18 नवंबर, 1954 को हुआ था, जो असम के निवासी हैं। वह असम के पूर्व मुख्य मंत्री, केशब चंद्र गोगोई के बेटे हैं। प्रारंभ में उन्होंने गुवाहाटी के उच्च न्यायालय में सेवा की। फरवरी 2001 में, उन्हें सुपीरियर कोर्ट में स्थायी जज नियुक्त किया गया। सितंबर 2010 में, उन्हें पंजाब और हरियाणा के सुपीरियर कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां फरवरी 2011 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उन्हें अप्रैल 2012 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय का सदस्य नियुक्त किया गया था।

जम्मू और कश्मीर में शिक्षक प्रशिक्षण के लिए "निष्ठा" कार्यक्रम शुरू किया गया

"निष्ठा" कार्यक्रम हाल ही में जम्मू और कश्मीर में शुरू किया गया था। नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल हेड एंड टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट दुनिया का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है।

प्राचार्यों और शिक्षकों की समग्र उन्नति पर राष्ट्रीय पहल
एक वेबसाइट, एक प्रशिक्षण मॉड्यूल, एक परिचय पुस्तिका और एक मोबाइल एप्लिकेशन "निष्ठा" पहल के लिए भी उपलब्ध है।

मोबाइल एप्लिकेशन और लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम का उपयोग लोगों और शिक्षकों को पंजीकृत करने के लिए किया जाएगा। इस एप्लिकेशन के माध्यम से निगरानी, सलाह और प्रगति का मूल्यांकन किया जाएगा। यह MOODLE (डायनामिक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लर्निंग एनवायरनमेंट) पर आधारित है। इसे NCERT द्वारा विकसित किया गया है।

पूरे देश में 42 से अधिक लाख शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इस कार्यक्रम के तहत, शिक्षकों, प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्यों और शिक्षा में प्रशिक्षण और प्रशिक्षण के लिए राज्य परिषद के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू होगा।

संसद के शीतकालीन सत्र को बुलाने के लिए संसदीय मामलों की समिति (CCPA) की बैठक में चर्चा की गई। संसद का शीतकालीन सत्र इसी साल 18 नवंबर से शुरू हुआ था। यह सत्र नागरिकता कानून, किशोर न्याय कानून, निजी डेटा संरक्षण कानून पारित करने का प्रयास करेगा।

संसदीय कार्य समिति कैलक्यूलेटर (CCPA)
प्रतिपक्ष संसदीय मामलों की समिति (CCPA) प्रतिपक्ष की 6 समितियों में से एक है, जो संसद में सरकार के कार्यों की प्रगति की निगरानी करती है। इसकी अध्यक्षता संघ के आंतरिक मंत्री करते हैं। पाँच अन्य विरोधी समितियाँ हैं: राजनीतिक मामलों की काउंटर समिति, आर्थिक मामलों की काउंटर समिति, सुरक्षा पर काउंटर समिति, आवास समिति और नियुक्ति समिति। इन पांच समितियों का प्रमुख प्रमुख होता है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस: 16 नवम्बर

भारत में 1966 भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना के उपलक्ष्य में 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। दिन की शुरुआत भारतीय प्रेस परिषद द्वारा की गई थी।

प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया
भारतीय प्रेस परिषद की स्थापना 4 जुलाई, 1966 को हुई थी। यह एक कानूनी और अर्ध-न्यायिक संस्था है। भारतीय प्रेस परिषद स्वतंत्र कार्य और भारत में प्रेस के उच्च मानकों की गारंटी देती है। और यह भी सुनिश्चित करता है कि भारत में प्रेस किसी बाहरी कारण से प्रभावित न हो। एक स्वस्थ लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

आंध्र प्रदेश ने-नाडु-नेदु ’कार्यक्रम शुरू किया

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में 'नाडु-नेदु' कार्यक्रम शुरू किया, जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करना और उन्हें प्रतिस्पर्धी संस्थानों में बदलना है।

मुख्य बिंदु
इस कार्यक्रम के तहत, सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा और कौशल विकास पर जोर दिया जाएगा। स्वच्छ वातावरण, पीने के पानी, फर्नीचर, स्लेट, शौचालय, आदि की गारंटी होगी। स्कूलों में।

पहले चरण में, कार्यक्रम 15,715 स्कूलों में लागू किया जाएगा। अगले तीन वर्षों में सभी स्कूलों को कवर किया जाएगा।

इस योजना के लिए 12,000 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। प्रथम वर्ष में बुनियादी ढांचे के विकास पर 3,500 मिलियन रुपये खर्च किए जाएंगे। इस कार्यक्रम के तहत, कक्षा 1 से कक्षा 6 तक अंग्रेजी माध्यम शुरू होगा।

Tags : 17 November Current Affairs 2019,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *