Gk In Hindi

17 Oct Curret Affairs Book

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: October 18, 2019

17 Oct Curret Affairs book

Q॰हाल ही में भारत की सबसे उत्कृष्ट कंपनी कौन बनीं है ?

Ans: :TCS

15 October 2019 Current Affairs: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) को एशिया मनी 2019 की बकाया कंपनियों के सर्वेक्षण में भारत के आईटी सेवा क्षेत्र की समग्र सबसे उत्कृष्ट कंपनी के रूप में चुना गया है। एशिया मनी के विभिन्न निवेशक सर्वेक्षणों ने टीसीएस को भारत में दशक की सबसे सम्मानित कंपनी के रूप में मान्यता दी, जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रबंधित कंपनियों के पुरस्कार, कॉर्पोरेट प्रशासन पोल जैसे पुरस्कार शामिल हैं।

पैरामीटर:
एशिया के 12 देशों में सूचीबद्ध कंपनियों को स्वीकार करने के लिए एशिया मनी बकाया कंपनियों के पोल को डिजाइन किया गया है। वित्तीय प्रदर्शन, प्रबंधन टीम उत्कृष्टता, निवेशक संबंध गतिविधियों और सीएसआर पहल जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली कंपनियों पर विचार किया जाएगा। 2019 के मतदान में लगभग 800 बैंकरों, फंड मैनेजरों, बाय-साइड विश्लेषकों और अनुसंधान विश्लेषकों ने भाग लिया, जिसमें 4,000 से अधिक वोट पड़े।

Q॰हाल ही में कौनसे दो देश फिर से ICC के सदस्य बने हैं ?

Ans ::नेपाल और जिम्बाब्वे

 

जिम्बाब्वे और नेपाल की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की सदस्यता को सोमवार को बहाल कर दिया गया है. आईसीसी ने सोमवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. जिम्बाब्वे को जुलाई 2019 में आईसीसी की सदस्यता से वंचित कर दिया गया था.

आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि यहां आईसीसी चेयरमैन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिम्बाब्वे क्रिकेट चेयरमैन तावेंग्वा मुखुहलानी और जिम्बाब्वे की खेल मंत्री क्रिस्टी कोवेंट्री और स्पोटर्स एंड रिक्रिएशन कमीशन के चेयरमैन जेराल्ड एमलोटश्वा के साथ हुई बैठक के बाद जिम्बाब्वे को वापस आईसीसी की सदस्यता प्रदान की गई है.

Q॰हाल ही में किशन दान देवल को किस देश में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है ?

Ans:जांर्जिया

किशन दान देवल (2003 बैच के आईएफएस अधिकारी), को जॉर्जिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में समवर्ती रूप से मान्यता दी गई है। वह योगेश्वर सांगवान का स्थान लेंगे। देवल वर्तमान में भारतीय गणराज्य के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

Q॰ हाल ही में 41वें DRDO डायरेक्टर्श कांफ्रेंस का उद्घाटन कहाँ किया गया है ?

Ans :: नई दिल्ली

नई दिल्‍ली, एएनआइ। 41 वें डीआरडीओ निदेशकों के सम्मेलन में मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'एपीजे अब्दुल कलाम की 88 वीं जयंती पर उनका आभार व्यक्त करता हूं। वह एक महान वैज्ञानिक थे। अनुसंधान और मिसाइल विकास में उनके योगदान ने भारत को स्वदेशी क्षमताओं के लिए जाने जाने वाले देशों की सूची में ला दिया।'

Q॰हाल ही में जैपनीज ग्रैंड प्रिक्स के विजेता कौन बने हैं ?

Ans :: वाल्टेरी बोटास

 

Q॰हाल ही में भारत की पहली नेत्रहीन आईएस अधिकारी प्रांजल सिंह को कहाँ का उपजिलाधिकारी बनाया गया है ?

Ans :: तिरुिवनंतपुरम

भारत की पहली दृष्टिहीन आईएएस अधिकारी प्रांजल पाटिल ने केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में सब-कलेक्टर का पद संभाला। उनके कार्यालय पहुंचने पर लोगों ने उनका स्वागत किया। लोगों द्वारा उन्हें फूलों के गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया। प्रांजल महाराष्ट्र के उल्हासनगर से ताल्लुक रखती हैं। साल 2016 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास की, जिसमें उनकी 773 वीं रैंक थी।

Q॰हाल ही में पहला खाद्य सुरक्षा मित्र योजना किसने शुरू की है ?

Ans :: डा॰हर्षवर्धन सिंह

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने खाद्य सुरक्षा मित्र योजनाEat Right Jacket and Eat Right Jhola का शुभारंभ किया है। खाद्य सुरक्षा मित्र (FSM) योजना, फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने शुरू की है जिसके माध्यम से जागरूक लोगों को ज़मीनी स्तर पर खाद्य सुरक्षा तंत्र में शामिल करने की योजना है।

Q॰हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोबिन्द किस देश की आधिकारक यात्रा पर गये हैं ?​​​​​​​

Ans ::विलीपींस​​​​​​​

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 से 23 अक्टूबर तक फिलीपीन और जापान की यात्रा पर जायेंगे । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति जापान के नरेश नारूहितो के ताजपोशी समारोह में हिस्सा लेने जायेंगे। विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति कोविंद 17 से 21 अक्टूबर तक फिलीपींस के दौरे पर जायेंगे और 21 से 23 अक्टूबर तक जापान जायेंगे । राष्ट्रपति की फिलीपींस की यात्रा का मकसद उच्च स्तरीय सम्पर्क को आगे बढ़ाना है।

Q॰हाल ही में केन्द्रीय क़ानून मंत्रालय में नए विवि सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है ?​​​​​​​

Ans :: अनूप कुमार मेंदीरत्ता

14 अक्टूबर (भाषा) अपनी तरह के पहले मामले में एक सेवारत जिला एवं सत्र न्यायाधीश को सोमवार को केंद्रीय विधि सचिव नियुक्त किया गया। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के मुताबिक अनूप कुमार मेंदीरत्ता को केंद्रीय कानून मंत्रालय में नया विधि सचिव (सचिव, कानूनी मामले)नियुक्त किया गया है। मेंदीरत्ता फिलहाल दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत में जिला एवं सत्र न्यायाधीश, उत्तर-पूर्वी जिला के तौर पर कार्यरत हैं। आदेश में कहा गया कि उन्हें इस पद पर संविदा के आधार पर 30 मार्च 2023 तक के लिये नियुक्त किया गया गया है। विधि सचिव के पद पर डिसक्लेमर: यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

Q॰हाल ही में जारी 2019 ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत कौनसे स्थान पर रहा है ?

Ans ::102 वें

भरपेट भोजन नहीं मिलने के कारण उत्पन्न भूख की स्थिति संबंधी ग्लोबल हेल्थ इंडेक्स (जीएचआई) 2019 में भारत 117 देशों में 102वें स्थान पर है जबकि उसके पड़ोसी देश नेपाल, पाकिस्तान एवं बांग्लादेश की रैंकिंग उससे बेहतर है.

Q॰हाल ही में किस राज्य सरकार ने विश्व प्रसिद्ध खोन रामलीला का आयोजन करने की घोषणा की है ?

Ans ::उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार का संस्कृति विभाग मुखौटे लगाकर की जाने वाली थाइलैंड की विश्व प्रसिद्ध खोन रामलीला के लिए पहला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। यह कार्यक्रम थाइलैंड सरकार के सहयोग से चल रहा है। दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत जिन कलाकारों को थाइलैंड के विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे वे इस महीने की 26 तारीख को अयोध्या में व्‍यापक दीपोत्सव कार्यक्रम में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। 

Q॰हाल ही में विश्व खाद्य दिवस कब मनाया गया है ?​​​​​​​

Ans ::16 अक्टूबर​​​​​​​

विश्व खाद्य दिवस प्रत्येक वर्ष '16 अक्टूबर' को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाते हुए बत्तीस वर्ष हो चुके हैं, लेकिन दुनिया भर में भूखे पेट सोने वालों की संख्या में कमी नहीं आई है। यह संख्या आज भी तेज़ी से बढती जा रही है। विश्व में आज भी कई लोग ऐसे हैं, जो भूखमरी से जूझ रहे हैं। इस मामले में विकासशील या विकसित देशों में किसी तरह का कोई फ़र्क़ नहीं है। 

Start Quiz

Tags : 17 Oct Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,October 15, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *