Gk In Hindi

28 December Current Affairs 2019

Whatsapp Share Twitter Share Pinterest Share
Published: December 28, 2019

28 december current affairs 2019

देश विदेश करेंट अफ्फैर्स

28 December 2019 Current Affairs

इजरायल में यहूदी समुदाय का आठ दिवसीय हनुक्का त्योहार अभी शुरू हुआ है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत और रोशनी के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इसे क्षेत्र में रहने वाले हनुक्का यहूदियों का एक महान पर्व माना जाता है। इसे 'प्रकाशोत्सव' भी कहा जाता है।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की ' डिकेड इन रिव्यू ’रिपोर्ट में | एक पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को दुनिया की सबसे प्रसिद्ध किशोरी के रूप में वर्णित किया गया है। 2014 में | मलाला को शांति नोबेल पुरस्कार मिला था। मलाला यह उपलब्धि हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं।  बताया गया है कि तालिबान आतंकवादियों ने मलाला के सिर में भी गोली मारी थी | लेकिन लड़कियों की शिक्षा के लिए उन्होंने काम करना जारी रखा।

देश के करेंट अफ्फैर्स

28 December Current Affairs 2019

मिग -27 फाइटर जेट | जिसे कारगिल युद्ध के नायक के रूप में जाना जाता है | इसने 27 दिसंबर को जोधपुर से अपनी आखिरी उड़ान भरी। यह सेवा की अवधि के दौरान भारतीय वायु सेना का मुख्य लड़ाकू विमान रहा है | जिसने 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया था। इस स्क्वाड्रन को 31 मार्च 2020 को नंबर प्लेट किया जाएगा | जिसका अर्थ है कि यह सेवानिवृत्त हो जाएगा

दूरसंचार और कंप्यूटर मंत्री | रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में घोषणा की कि सभी गाँवों को मार्च 2020 तक मुफ्त वाई-फाई से जोड़ा जाएगा। सरकार भारत नेट योजना के माध्यम से 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को यह सुविधा प्रदान करेगी। इसके आधार पर | फाइबर ऑप्टिक्स के माध्यम से ब्रॉडबैंड कनेक्शन को रूट किया जाएगा। यदि यह फाइबर ऑप्टिक्स के माध्यम से संभव नहीं है | तो वायरलेस और सैटेलाइट नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने किसानों के लिए ज्योतिराव फुले किसान ऋण छूट योजना की घोषणा की। इसके तहत कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) के तहत किसानों से ऋण की छूट की घोषणा की गई है। इसके तहत | जिन किसानों ने 2 लाख रुपये का ऋण लिया है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना मार्च 2020 से महाराष्ट्र में लागू की जाएगी।

दक्षिण भारत में सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा आंध्र प्रदेश में पाया गया था। यह संस्कृत शिलालेख आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के चेबरोलू शहर में खोजा गया है। विशेषज्ञों के अनुसार | यह शिलालेख सप्तमातृका के बारे में जानकारी प्रदान करता है। सप्तमातृका को हिंदू धर्म में सात देवी कहा जाता है।

भारत में पहला ट्रांसजेंडर विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में स्थापित किया जा रहा है। यह देश में इस प्रकार का पहला विश्वविद्यालय होगा जहां तीसरी श्रेणी के लोग अध्ययन कर सकते हैं। इसे अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट द्वारा बनाया जा रहा है। इस विश्वविद्यालय में | आप कक्षा 1 से स्नातकोत्तर और पीएचडी तक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

खेल करेंट अफ्फैर्स

28 December Daily Current Affairs 2019

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी वर्नोन फिलेंडर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट की अगली श्रृंखला के बाद फिलेंडर रिटायर हो जाएंगे। वर्नोन फिलेंडर ने अपने टेस्ट करियर में 60 मैचों में 216 विकेट और 30 वनडे में 41 विकेट लिए हैं।

Tags : Daily Current Affairs – Gk Current Affairs, 28 December Current Affairs 2019, Today Current Affairs In Hindi, 28 December 2019 Daily Current Affairs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *